What is blogging? – Start Now

आज के समय में हम सभी बार-बार सुन रहे हैं कि लोग ऑनलाइन कमाई कर रहे हैं । कम उम्र के बच्चे तक लाखों रुपए महीने का कमा रहे हैं, आइए जानते हैं, क्या यह सच में संभव है ?
जी हां !!
आपने बिल्कुल ठीक पढ़ा इंटरनेट के माध्यम से बहुत सारे ऐसे तरीके हैं, जिनके द्वारा लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं । वैसे तो इंटरनेट में बहुत सारे options है पर हम आज इस blog में समझेंगे कि blogging क्या है? What is blogging? एवम्‌ blogging के माध्यम से कैसे लोग पैसे कमा रहे हैं ।

इंटरनेट के अन्य माध्यम के बारे में जानने क़े लिए How to earn money online? में क्लिक करें

सबसे पहली बात हम करते हैं, कि इंटरनेट में क्या पैसे कमाने इतना आसान होता है । एक शब्द में उत्तर दिया जाना चाहे तो, जी हां इंटरनेट में पैसे कमाना आसान होता है । फिर भी ऐसा होता है कि, 100 लोग अगर इंटरनेट के द्वारा पैसे कमाने का सोचते हैं, तो मात्र 10 या 15 लोग ही कमा पाते हैं ।

ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि बाकी 85 लोग सिर्फ और सिर्फ पैसों की चाहत को लेकर इंटरनेट पर आते हैं । और ऐसा इसलिये होता है, क्यूँकि इंटरनेट के माध्यम से पैसा आने में कितना समय लगेगा, इसकी कोई निश्चित परिभाषा नहीं है । और मात्र पैसे कि चाह्त लिये व्यक्ति धैर्य नहीं रख पाता है, और Blogging को बीच में ही छोड़ देता है ।
आप पढ़ रहें हैं what is blogging?

पैसा कमाना और काम करना यह दोनों एक दूसरे के विपरीत होते हैं । चलिये हम इन्हें सरल शब्दों में कहना चाहे तो, मेरी सीधी बात यह है कि अगर आप इंटरनेट पर आ रहे हैं, चाहे आप Blogging  करें, Vloging करें या अन्य किसी माध्यम से आप इंटरनेट से जुड़ते हैं । पर ध्यान रहे कि आप सिर्फ और सिर्फ पैसों की चाहत में ना आए ।

सबसे ज्यादा लोग यह गलती करते हैं कि, वे एक दूसरे को देखकर के वह काम शुरू करते हैं । माना कि उदाहरण के लिए आपका कोई भाई-बहन या कोई का दोस्त इंटरनेट के माध्यम से Youtube  में Videos डालकर पैसे कमा रहा है । तो आपके मन में भी यही आएगा कि चलो मैं भी कोई वीडियो बनाता हूं, और इंटरनेट पर डालूंगा और उसके माध्यम से मैं भी पैसे कमा लूंगा । मानव स्वरूप आपके दिमाग में ऐसा आना लाजमी है ।

परंतु आप यह भूल जाते हैं कि video बनाना और video में content  को create करना अपने आप में अलग-अलग चीजें हैं । आप अपने अंदर की प्रतिभाओं को भूल जाते हैं, आप अपनी अंदर की क्षमताओं को भूल जाते हैं ।

मैं यह नहीं कह रहा हूं कि यह आप नहीं कर सकते हैं । आप बिल्कुल कर सकते हैं, जी हां आप बिल्कुल कर सकतें हैं । परंतु आप क्या-क्या कर सकते हैं पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है, क्योंकि इंटरनेट में हजारों ऐसे माध्यम है जिनके द्वारा आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं, परंतु आपके लिए कौन सा माध्यम ज्यादा सुयोग्य है, यह जानना बहुत जरूरी है ।

आप पढ़ रहें हैं what is blogging?

What is blogging ? – Blogging in hindi

इंटरनेट में अपने विचारों को शब्दों के माध्यम से व्यक्त करना या लेख के रूप में व्यक्त करना Blogging कहलाता है । शुरुआती दौर में स्वयं की वेबसाइट बनाना कठिन होता था, एवं महँगा होता था । इस वजह से कुछ लोग Bloggerspot जैसी वेबसाइट का यूज़ करते थे ।
परंतु आज के समय में वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान है, और बहुत ही सस्ता है । महज 5 से 10 हजार रुपये के खर्च में आप एक अच्छी wordpress  blogging website बनवा सकते हैं ।
अगर आप थोड़ा बहुत भी टेक्निकल व्यक्ति हैं तो आप Blog Website बनाना सीख करके या अन्य किसी website development company  के द्वारा Website  बनवा सकते है ।
ब्लॉगिंग की शुरुआत करने से पहले आपको यह देखना होगा कि आप की लिखने की रुचि किस क्षेत्र में हैं । देखिए आप इंटरनेट में बहुत सारे options खोज सकते हैं, परंतु हर विषय में आप लिख पाए यह जरूरी नहीं है । ब्लॉगिंग करने के लिए लिखने की रुचि बहुत आवश्यक होती है, अन्यथा यह होगा कि आप ब्लॉगिंग शुरू तो कर देंगे, लेकिन उसमें सफलता हासिल नहीं कर पाएंगे ।
अगर आप थोड़ा बहुत भी लिखना जानते हैं तो आप एक निश्चित विषय का चुनाव कर सकते हैं । अंग्रेजी में Blogging के लिए निश्चित विषय का चुनाव करना Niche कहलाता  है ।
अगर आप स्वयं ही वेबसाइट तैयार करना चाहते हैं । तो आपके लिए एक सुयोग्य ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध है, जिसे आप इंटरनेट पर We Make Bloggers के नाम से सर्च कर सकते हैं, या यहां क्लिक करके भी आप वहां उस वेबसाइट में पहुंच सकते हैं । इस कोर्स में आप अपनी स्वयं की एक वेबसाइट बनाना से लेकर blog लिखने तक सीख सकते हैं ।

What is blogging?

Blogging – How to start blogging ?

आइए जानते हैं, कि एक Blogging  Website शुरू करने के लिए आपको किन-किन चीजों का ध्यान रखना जरूरी है सर्वप्रथम हमें यह देखना होगा कि हमारा Niche  या एक निश्चित विषय क्या है । जिसके बारे में हम अपने ब्लॉग में लिखने वाले हैं । दूसरा आपका domain name क्या है ? जैसा की aap अभी यह blog Neeroz.in पर पढ़ रहे हैं, Neeroz.in इस website का domain name है । तीसरा आपकी website और अंत में आप जिस विषय में जो भी content  लिख रहें हैं । वह आपके स्वयं के द्वारा लिखा गया हो ।
what is blogging?

अब आप अपनी वेबसाइट की शुरुआत कर सकते हैं । अब आइए जानते हैं, कि आपको कितने Blog लिखने की आवश्यकता होती है । ब्लॉगिंग में सफलता प्राप्त करने के लिए हमें एक निश्चित समय अंतराल में निश्चित लेख या ब्लॉग लिखने की आवश्यकता होती है, जैसे कि अगर हम एक हफ्ते में दो या 3 या 15 दिन में दो या तीन Blog  लिखते हैं, तो भी यह काफी होता है । परंतु अगर आप ब्लॉगिंग को फुल टाइम प्रोफेशन में convert करना चाहते हैं । तो आप हर 1 दिन या 2 दिन में भी एक ब्लॉग लिख सकते हैं । आप जितनी जल्दी और जितनी ज्यादा संख्या में, जितना अच्छा content  ब्लॉग में देंगे आपकी सफल होने के chances  बढ़ जाएंगे ।

what is blogging?

Is blogging profitable?

अब आइए जानते हैं कि, आप Blogging  करके कितने रूपये कमा सकते हैं । एक फिगर बताना कि, आप इतने रुपए Blogging  से कमा लेंगे थोड़ा कठिन होता है । क्योंकि ब्लॉगिंग में जो कमाई होती है, वह विज्ञापन के द्वारा होती है । विज्ञापन दिखाने वाली थर्ड पार्टी कंपनियां होती हैं । जिसमें कि गूगल की Google Adsense सबसे बहुचर्चित company  है । लगभग 70% ब्लॉगिंग वेबसाइट या यूं कहें 70 से 90%  website Google के माध्यम से अपनी साइट में विज्ञापन लगा रहे हैं ।

अब उन विज्ञापन का आपको कितना पैसा मिलेगा यह उन विज्ञापन की Quality  पर डिपेंड करता है । और आपकी साइट में किस Quality के विज्ञापन दिखाए जाएंगे यह आपकी साइट में उपलब्ध Content  यानी कि Blog  और आपके Domain Score के ऊपर निर्भर करता है ।

सरल शब्दों में आप ऐसा समझ सकते हैं, कि आपकी वेबसाइट में जितने ज्यादा से ज्यादा लोग आएंगे उतनी ज्यादा से ज्यादा कमाई आप कर सकते हैं । उदाहरण के तौर पर अगर कुछ लोगों को देखें तो लोग ₹ 5000 महीने से लेकर ₹ 50000 दिन तक की कमाई ब्लॉगिंग से कर रहे हैं । एक बार जब आप की वेबसाइट में पढ़ने वालों की संख्या पर्याप्त हो जाती है, तो आपके लिए पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते खुल जाते हैं |
what is blogging?

Suggestion

How to start blogging? अगर आप स्वयं ही वेबसाइट नहीं बना सकते हैं, एवं चाहते हैं कि किसी कंपनी के द्वारा आप अपनी वेबसाइट बनवाएं तो QTime Businesses Private Limited आपके लिए एक अच्छा Option  हो सकती हैं । यहां क्लिक करके आप उनसे संपर्क कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *