VIDYUT JAMMWAL – the man you don’t want to mess with

sushant singh rajput के सुसाइड के बाद से ही nepotism को लेकर चर्चा और बहस चलती रही। इस तपन में अगर किसी real talent को कोई honour मिले तो वो ठंडी फुहारों का सा एहसास देता है। हम बात कर रहे हैं indian actor VIDYUT JAMMWAL की जिन्हे the richest ने अपनी top10 की लिस्ट में शामिल किया है और top 10 भी वो जिनके साथ कभी कोई पंगा नही लेना चाहेगा।

top 10 people ‘you dont want to mess with’ में जगह बनाने वाले इस hard working actor और marshal artist के बारे में और क्या है जानने जैसा और क्यूं उन्हें मिली Bear Grylls और Vladimir Putin जैसे दिग्गजों के साथ लिस्ट में जगह, जानेंगे आज के blog में। 

VIDYUT JAMMWAL BIRTH

1980 में जन्मे vidyut आर्मी ऑफ़िसर पिता की संतान हैं।  उन्होने 3 की उम्र से ही kalaripayattu सीखना शुरू कर दिया था। तो आप समझ जाइए कि बड़ा मुक़ाम हासिल करने के लिए बहुत छोटी उम्र से तैयारी करानी होती है। 

KALARIPAYATTU

kalaripayattu एक indian martial art form है जिसके बारे में ये विश्वास किया जाता है की ये दुनिया के सबसे पुराने martial art में से एक है जो अभी भी चलन में है या जिसकी शिक्षा आज भी केरल में दी जाती है। इसे “The Mother of All Martial Arts” भी कहा जाता है। ‘kalari’ शब्द का अर्थ युद्धभूमि (battlefield ) होता है।

इसकी शिक्षा प्राप्त करने वालों को yoga और ayurvedic medicine की जानकारी भी होती है।  दुनिया के अन्य martial art की तरह इसे भी self defense के लिए सिखाया जाता है और गुरु, माता पिता, साथियों और समुदाय का आदर करना इसमें सिखाई जाने वाली विशेषता है। तो ज़ाहिर सी बात है vidyut jammwal में ये सारी खूबियां हैं। इंडस्ट्री में उन्हें एक humble person और true gentleman माना जाता है।

VIDYUT JAMMWAL CAREER

कई देशों में martial art performance करने के बाद उन्होंने acting की फ़ील्ड में carrier बनाने का मन बनाया। एक तेलुगु फ़िल्म से debut करने के बाद साल 2011 में वो john abraham के साथ force नामक movie में दिखाई दिए। john जैसे popular और muscular एक्टर के बावजूद vidyut jammwal के presence को नोटिस किया गया। साल 2013 में आई commando एक हिट थी जिसमें वो लीड रोल में थे।

a beautiful song from the movie commando

इस फ़िल्म में उम्दा actions के अलावा convincing एक्टिंग भी उन्होने की।  इस movie के लिए उन्हें positive response तो मिला ही, international media ने भी उनके action skills को नोटिस किया।  bullet raja, commando 2, badshaho जैसी फ़िल्मों में vidyut jammwal लगातार नज़र आ रहे हैं।  फ़िल्म junglee के actions के लिए उन्हें jackie chan action movie award भी मिला।

VIDYUT JAMMWAL SOCIAL CONCERN

उन्होंने self-defense techniques सीखने का एक initiative भी लिया जो मुख्यतः लड़कियों और वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए था। vidyut jammwal एक vegan है इसीलिए peta से भी जुड़े हैं।  लोगों को fitness awareness देने के अलावा vegetarian बनने के लिए भी encourage करते हैं।  वो दुनिया के उन गिने चुने एक्टर्स में से हैं जो trained martial artist भी हैं। 

YAARA

Tigmanshu dhulia की फ़िल्म  Yaara में वो नज़र आएंगे जिसमें उनके opposite shruti hassan होंगी। फ़िल्म में amit sadh, vijay varma भी होंगे जो कि promising एक्टर्स हैं।

IMROZ FARHAD

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *