SUSHANT SINGH RAJPUT – you will always be missed

एक हैंडसम नौजवान, जाना पहचाना चेहरा, जाना पहचाना क्यूंकि हमने उन्हें फिल्मों में हीरो के रूप में देखा है। फ़िल्मों के पहले टीवी सीरियल में भी।  ख़बर मिलती है कि उन्होने ख़ुदकुशी कर ली। मैं news confirm करने के लिए टीवी ऑन करता हूँ और देखता हूँ कि न्यूज़ में बताया जा रहा है कि ऐसी आशंका है कि SUSHANT SINGH RAJPUT ने suicide कर लिया है। मैं दुआ करता हूँ कि ये ख़बर सच न हो क्यूंकि वो एक बहुत ही अच्छे actor और बहुत उम्दा इंसान हैं।

मीडिया उनके घर के बाहर है और पुलिस घर के अंदर। मेरे news देखते ही देखते news ticker बदल जाता है।  ‘आशंका’ शब्द हटा दिया जाता है।  news confirm हो जाती है। youth के one of the favourite actors sushant singh rajput नहीं रहे। एक shocking news के साथ sunday की दुपहर बहुत सारे लोगों को मायूसी की चादर में लपेट लेती है।

1984 में जन्मे सुशांत सिंह राजपूत का 14 जून को बांद्रा, मुंबई में अपने घर में सुसाइड करने की वजह से अंत हो गया। sushant singh rajput बॉलीवुड के जाने पहचाने actor थे और इसके अलावा एक enterpreneur और philanthropist के रूप में उनकी पहचान थी। मुश्किल के वक्त में लोगों की बहुत मदद करते थे। वह टीवी सीरियल ‘पवित्र रिश्ता’ जो साल 2009 से 2011 तक broadcast हुआ से पॉपुलर हुए थे और लाखों लोगों के चहेते बन गए थे .

PAVITRA RISHTA AND SUSHANT SINGH RAJPUT

मानव नाम का किरदार वो निभाते थे। टीवी एक्ट्रेस ankita lokhande के साथ स्क्रीन पर उनकी जोड़ी  बहुत ज्यादा पसंद की जाती थी। इस टीवी शो में अपने किरदार के लिए उन्हें बहुत सारे टीवी रिलेटेड अवॉर्ड भी मिले।

ankita lokhande ही उनकी पहली गर्लफ्रेंड भी बनीं। इस शो की अपार सफ़लता के बाद sushant singh ने फिल्मों में आने के बारे में सोचा। आमतौर पर टीवी से फिल्मों में स्विच करना इतना आसान नहीं होता और इस काम में सफल होना भी इतना आसान नहीं होता।

ऐसा कई बार होता है कि टीवी का कोई बड़ा स्टार, फिल्मों में आता है लेकिन फिल्मों में सपोर्टिंग रोल ही बस मिल पाते हैं लेकिन sushant singh में इतनी प्रतिभा थी,इतना टैलेंट था और और अपने टैलेंट पर इतना ज्यादा भरोसा था कि वो फिल्मों में काम कर सकते हैं। इस विश्वास को उन्होंने बनाए रखा और वह फिल्मों में आ गए और ख़ुद को साबित भी किया।

KAI PO CHE

movies की अगर मैं बात करूं तो साल 2013 में आई kai po che से उन्होंने शुरुआत की थी। kai po che उपन्यास (novel ) three mistakes of my life पर आधारित थी, जो famous novelist chetan bhagat ने लिखा था।

इस movie को abhishek kapoor ने direct किया था और फ़िल्म क्रिटिक्स का ऐसा कहना था कि kai po che फ़िल्म, मूल उपन्यास से भी अच्छी बनी है। इस movie में तीन बढ़िया actors थे। rajkumar rao, amit sadh और sushant singh.

गुजराती में kai po che का अर्थ होता है “मैने पतंग काट दी”। इस फ़िल्म से sushant singh rajput ने अभिनय की प्रतियोगिता में कई पतंग काट दीं। इसे इनका ‘उत्तरायण’ कहा जा सकता है। इसके बाद उन्हें फिल्मों में नोटिस किया जाने लगा और काम की काफ़ी तारीफ़ हुई।

फ़िल्म भी काफी सफल रही। इसके बाद 2013 में ही एक अन्य फिल्म आई shuddh desi romance को भी पसंद किया गया। 2014 में आई फिल्म pk में लीड एक्टर थे aamir khan.  sushant singh का छोटा रोल था लेकिन उस रोल में भी उन्हें पसंद किया गया। इसके बाद आई 2016 में M S DHONI.

M S DHONI THE UNTOLD STORY

credit – hindustantimes.com

M S Dhoni the untold story ने उन्हें बॉलीवुड में सितारा हैसियत दी। भारतीय क्रिकेट के जगमगाते,चमकते सितारे महेंद्र सिंह धोनी का किरदार उन्होंने बखूबी निभाया। उसके बाद बहुत सारे क्रिकेटर्स भी उन्हें अच्छी तरह जानने लगे। उनकी बहुत से क्रिकेटर्स से अच्छी दोस्ती हो गई। इस फ़िल्म में disha patani और kiara advani दोनों के साथ उनकी जोड़ी को पसंद किया गया। साल 2017 में rabta, kriti sanon के साथ आई थी जो कि सक्सेसफुल नहीं हुई लेकिन जिसके बाद उन्होंने kriti sanon को डेट किया।

ankita lokhande से उनका ब्रेक अप हो चुका था। बताया जाता है कि पिछले कुछ वक्त से rhea chakraborty को डेट कर रहे थे।  साल 2019 में chhichhore (छिछोरे) में उन्होंने काम किया जो कि साल 2019 की सफल फ़िल्म थी। क्या ही इत्तेफ़ाक़ है कि उस फ़िल्म में उन्होने एक ऐसे व्यक्ति का किरदार निभाया जो सुसाइड की सिचुएशन से डील करने की बात कहता है ।

50 dreams of sushant – https://youtu.be/Hd7vE4vNqAk

SUSHANT SINGH RAJPUT DEATH

बॉलीवुड का निश्चित ही बहुत नुकसान हुआ है साल 2020 में। 3 बड़े एक्टर अब तक हम खो चुके हैं irfan khan, rishi kapoor और अब sushant singh rajput death. sushant singh, इंजीनियरिंग के छात्र थे । all india rank भी अच्छी थी। बहुत प्रतिभावान और मेधावी छात्र थे। इसके बाद टीवी में भी उन्होंने काफी मेहनत की।

फिल्मों में भी उन्होंने काफी मेहनत की। एक एनजीओ भी चलाते थे, जो बच्चों की शिक्षा में मदद करता है। हंसमुख और मिलनसार sushant अपने सीनियर्स की काफी रिस्पेक्ट करते थे। टीवी जगत में फिल्म जगत में बहुत ही उनके सभी लोगों से अच्छे टर्म्स थे।

सोन चिरैया जैसी ऑफबीट फिल्म भी उन्होंने की थी। ‘चंदा मामा दूर के’ नाम की space movie में वो एस्ट्रोनॉट का किरदार निभाने वाले थे। इस फिल्म के लिए नासा में उन्होंने शूटिंग भी की थी। यह बहुत बड़ी उपलब्धि थी कि एक हिंदी फिल्म की शूटिंग NASA में हो रही थी वह पहले एक्टर थे जो full flash अपनी फिल्म को नासा में शूट कर रहे थे इसके पहले सिर्फ स्वदेश फिल्म के लिए शाहरुख खान ने नासा में कुछ सीन शूट किए हैं।

इस तरह एक सफल एक्टर के सुसाइड करने से इस बात पर भी काफी चर्चा छिड़ गई है की मानसिक स्वास्थ्य कितना जरूरी है, डिप्रेशन से बचना कितना जरूरी है। सफलता मिलने के बाद भी, परिवार के साथ रहना कितना जरूरी है। 

दोस्त होना कितना जरूरी है। हम सब को इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि हम जुड़े रहें। संपर्क में रहें। बातें करें और समस्या बताएं। एक दूसरे की समस्या को हल करें और इस तरह से हम जीवन में आगे बढ़ने का ख्याल रखें । neeroz extends its deepest condolences in this time of loss.

IMROZ FARHAD

also read –https://neeroz.in/irfan-khan/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *