SHARIB HASHMI | शारिब हाशमी |

एक मिडिल क्लास फ़ैमिली का बेटा बॉलीवुड ( bollywood ) में किस तरह स्ट्रगल करके अपनी जगह बनाता है इसका अच्छा उदाहरण है sharib hashmi. शारिब हाशमी आज किसी परिचय के मोहताज नहीं है। आप उन्हें ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT platform ) में लगातार सारी बड़ी वेब सीरीज (web series ) में देख रहे हैं और वो हर बार अपने अभिनय कौशल  (acting skills ) और दृढ़ विश्वास ( conviction ) से उस किरदार में जान डाल देते हैं।

Sharib का जन्म 1976 में हुआ। मलाड मुंबई (Mumbai ) में जन्मे sharib hashmi एक मध्यमवर्गीय परिवार में पले बढ़े। मुंबई से ही अपनी स्कूली और ग्रेजुएशन कंप्लीट किया। उनकी पत्नी नसरीन हाशमी है। Sharib का यह सफर आसान नहीं रहा है। एक वक्त में ऐसे हालात भी आ गए कि उन्हें अपना घर बेचना पड़ा था और खाने-पीने का भी सामान नहीं रहता था। लेकिन Sharib की बीवी सरीन हाशमी ने हर कदम पर उनका साथ दिया और sharib hashmi ने भी ना सिर्फ़  उस भरोसे की लाज रखी है बल्कि उस मुकाम तक पहुंचे हैं जहां पर उनके करीबी उन पर फ़ख़्र कर सकते हैं।

130 करोड़ की आबादी वाले देश में किसी भी मीडिया प्लेटफॉर्म ( media platform ) में अपनी ऐसी पहचान बनाना जहां लोग आपको आपके चेहरे से पहचाने, ये एक बड़ी उपलब्धि है और क्योंकि मौजूदा वक्त में nepotism की आलोचना के लिए भी लोग मुखर ( vocal ) हुए हैं और real talent को, असली प्रतिभा को प्रोत्साहन देना ( encourage करना ) ज्यादा स्वभाविक हो गया है। हमने neeroz में आपके लिए sharib hashmi पर ब्लॉग लिखने की सोची।

बॉलीवुड का रास्ता | WAY TO BOLLYWOOD

Sharib को सबसे पहले एक सपोर्टिंग कास्ट ( supporting cast ) में देखा गया। फ़िल्म स्लमडॉग मिलेनियर ( slumdog millionaire ) में उनका काम तो छोटा सा था लेकिन इस फिल्म को 2008 का ऑस्कर (Oscar award ) मिला। साल 2012 में आई movie जब तक है जान ( jab tak hai jaan ) इस फिल्म में भी Sharib hashmi को एक छोटा सा रोल मिला लेकिन उनके भाग्य का सितारा इसीलिए बुलंद कहा जा सकता है कि उन्हें बॉलीवुड के बादशाह shahrukh khan के साथ काम करने का मौका मिला।

इस फिल्म से भी वह कुछ हद तक नोटिस हुए। इसके बाद आई 2014 में एक बहुत ही रोचक फिल्म जिसका नाम था फ़िल्मिस्तान ( filmistaan). इस movie  में वो मुख्य अभिनेता ( lead actor ) थे। उन्होंने इनके मेकर को और दर्शकों को बिल्कुल भी निराश नहीं किया।

इस फिल्म में उन्होंने सनी नाम के लड़के का किरदार निभाया है जो कि बहुत ही मस्तमौला फ़ितरत का है लेकिन एक movie की शूटिंग के सिलसिले में भारत पाकिस्तान की बॉर्डर ( indo-pak border ) से पाकिस्तान के एक गांव में आतंकवादियों द्वारा बंधक बना दिया जाता है। अपने किरदार से Sharib hashmi को आलोचकों ( critics ) से सराहना भी मिली और दर्शकों का प्यार भी।

sharib hashmi bollywood actor
web series actor
filmistaan
the family man
asur
sharib in filmistaan

वेब सीरीज़ | SHARIB IN WEB SERIES

2015 में बदमाशियां ( badmashiyaan ) उसके बाद फुल्लू ( fullu ), वोदका डायरीज ( vodka diaries ), बत्ती गुल मीटर चालू ( batti gul meter chalu )   नकाश (nakkash )और उजड़ा चमन (ujda chaman) जैसे कई फिल्मों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते रहे हैं। अब साल 2019 और 2020 उनके लिए बहुत ही अच्छा रहा जिसमें उनके खाते में बेहतरीन और बड़ी वेब सीरीज (web series ) आ गई हैं।

 SHARIB IN THE FAMILY MAN

साल 2019 में अमेजॉन ओरिजिनल सीरीज ( amazon original series ) में द फैमिली मैन ( the family man ) नाम का बेहतरीन एक्शन ड्रामा है। The Family Man में sharib hashmi स्पेशल ब्रांच के ऑफिसर बने हैं। उनके किरदार का नाम है जे के तलपड़े। इस सीरीज़ में उनके साथ मनोज बाजपाई (Manoj Bajpai ) भी हैं। इस सीरीज को बहुत पसंद किया गया और उनके किरदार को भी।

SHARIB IN ASUR

फ़िर आती है वेब सीरीज Asur .  बेहद उम्दा ढंग से लिखी गई और बहुत ही शानदार इंट्रो म्यूज़िक ( इसे रात में अकेले सुनने पर शरीर में सिहरन आ जाती है ) वाली web series. वूट सिलेक्ट सीरीज (voot select series ) पर अवेलेबल यह series  मेरी पर्सनल फेवरेट्स में से एक है। इस सीरीज़ में उन का नाम लोलार्क दुबे है। इसमें भी उन्होंने स्पेशल ब्रांच के ऑफिसर का रोल किया है। एक ऐसा किरदार जिसके ऊपर गंभीर ज़िम्मेदारी दी गई है लेकिन जिसकी बातों में छोटी-छोटी कॉमेडी मोमेंट्स होते हैं, ऐसे किरदार Sharib बखूबी निभाते हैं।

SHARIB IN SCAM 1992

एरोस नॉव ( eros now ) की एक मिनी टीवी सीरीज ( mini tv series ) A Viral Wedding में उन्होंने उज्जवल पुजारी का किरदार निभाया है। ( क्योंकि ये सीरीज़ मैंने नहीं देखी मैं आपको इसके बारे ज़्यादा नहीं बता सकता ) और आखिर में बात करेंगे scam 1992 की। 1992 में शेयर मार्केट के अमिताभ बच्चन कहे जाने वाले हर्षद मेहता की ज़िंदगी पर बनाई गई थी।

साल 1992 में इस घोटाले ने पूरे भारत को हिला दिया था। कई हजार करोड़ रुपए के इस घोटाले में देश के कई दिग्गजों का नाम सामने आया था। scam 1992 इस सीरीज में Sharib hashmi एक बैंक के एंप्लॉय बने हैं जो हर्षद मेहता के घोटाले की खबर टाइम्स ऑफ इंडिया तक पहुंचाता है इसके बाद पूरा मामला प्रिंट मीडिया के माध्यम सेभारतीय जनता के सामने आता है।

SHARIB HASHMI CARRIER

Sharib बहुत संभल कर अपने लिए प्रोजेक्ट चुन रहे हैं। उन्हें बहुत अच्छे-अच्छे किरदार निभाने को मिल रहे हैं। ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT platforms ) पर इस वक्त बहुत सारे अनोखे और अनयूजुअल टॉपिक्स ( unusal topics ) पर एक्सपेरिमेंटल सिनेमा बन रहा है।

यह दर्शकों के लिए भी बहुत अच्छी बात है। Sharib Hashmi को Neeroz की बहुत सारी शुभकामनाएं। हम चाहते हैं कि आगे भी इसी तरह अच्छे-अच्छे प्रोजेक्ट करके हम सबका मनोरंजन करते रहे और अपने ज़िंदगी में प्रोग्रेस करें।

IMROZ FARHAD

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *