PHONE NUMBERS – किस देश में हैं कितने PHONE और USERS

आज के blog में हम बात करेंगे कि दुनिया के अलग-अलग देशों में कितने mobile phone numbers एक्टिव हैं।

इससे एक आईडिया तो मिल ही जाएगा कि किस देश में कितने consumers हैं साथ ही ये भी समझने का माद्दा बढ़ेगा कि इससे economy में कितना कंट्रीब्यूशन जाता होगा। जानेंगे mobile phones से जुड़े कुछ interesting facts भी। 

PHONE NUMBER SIM DETAILS

देखिए अब ये कोई आसान काम तो है नहीं क्यूंकि दुनिया के सभी देश ताबड़तोड़ mobile phones का प्रोडक्शन कर रहे हैं। mobile sim प्रोवाइडर्स भी दनादन नई-नई sim ( phone numbers ) इशू करते जा रहे हैं। एक वक़्त में भारत में sim खरीदना तकरीबन खेल ही बन गया था। लेकिन इसके बढ़ते misuse को देखते हुए सख़्त कदम उठाए गए। subscriber के verification की प्रोसेस को बेहतर बनाया गया।

इस वक़्त दुनिया या किसी देश में मौजूद mobile phones या sim ( active ) बता पाना मुश्किल काम है। phones की संख्या से sim की संख्या बताना भी संभव नहीं क्यूंकि किसी-किसी phone में 2 sim भी एक्टिव हैं और कुछ phone numbers ऐसे जो किसी modem या home automation में एक्टिव हों।

phone numbers
mobile phone sim details
which company sells most phones
how many numbers are there in the world

HOW MANY PHONE NUMBERS ARE THERE IN THE WORLD

2016 में पब्लिश हुए एक global mobile phones survey के मुताबिक़ साल 2015- 2020 के लिए mobile phone numbers से जुड़े कुछ facts और कुछ अनुमान दिए गए थे। ये माना गया कि 2019 के अंत तक दुनिया में तकरीबन 4. 68 अरब ( billion ) phone users होंगे। साल 2016 तक दुनिया की लगभग 62 % आबादी के पास mobile phones थे।

आप देख रहे हैं ये कितनी तेज़ी से बढ़ रही इंडस्ट्री है। इस रिपोर्ट में अनुमान था कि साल 2019 तक दुनिया की 67 % आबादी के पास mobile phones होंगे।इस वक़्त दुनिया में 7 अरब ( 7 billion ) से ज़्यादा active phone numbers हैं। 4.8 अरब users में से कुछ के पास एक से ज़्यादा sim हैं। इसके अलावा phone numbers का use; modem, machines में भी होता है।  

HOW MANY PHONE NUMBERS ARE THERE IN THE WORLD 2020

well, इसका जवाब भी वही है, तकरीबन 4. 8 अरब ( billion ) लेकिन अगर आप ये जानना चाहते हैं कि साल 2021 तक दुनिया में कितने smartphone users होंगे तो इसका जवाब है लगभग 3.8 अरब ( billion ). mobile phones के सबसे बड़े users तीन देश china india और america हैं।

तीनों देशों में 10 करोड़ से (100 million+ each ) ज़्यादा users प्रत्येक देश में है। पिछले पांच सालों में mobile phones companies ने सवा अरब ( more than 1.25 billion ) से ज़्यादा phones बेचे हैं।

WHICH COMPANY SELLS MOST PHONES

सैमसंग – 20 % global market share के साथ samsung है world’s largets phone seller company. साल 2020 के पहली तिमाही ( first quarter ) में इस tech giant ने 5.9 करोड़ mobile phones बेचे।
https://www.samsung.com/in/

COUNTRIES BY NUMBER OF MOBILE PHONES IN USE

आबादी के लिहाज़ से दुनिया के तीसरे सबसे बड़े देश america की 33 करोड़ आबादी पर 38 करोड़ numbers एक्टिव हैं। 14 करोड़ की आबादी वाले russia में 25 करोड़ numbers इस्तेमाल में हैं। ईरान (iran ) और मिस्र ( egypt ) में 9-9 करोड़ और यूनाइटेड किंगडम ( UK ) में 8 करोड़ से ज़्यादा नंबर्स हैं।

सऊदी अरब ( saudi arabia ) में 4.5 करोड़ और कनाडा ( canada ) में 3 करोड़ numbers सेवा में हैं।  अफ्रीकन देश नाइजीरिया ( nigeria ) की आबादी और एक्टिव नंबर्स दोनों ही समान हैं और ये आंकड़ा है 19 करोड़। किम जोंग उन ( kim jong un ) की तानाशाही वाले उत्तर कोरिया ( north korea ) की आबादी 2 करोड़ से ज़्यादा है पर एक्टिव नंबर्स 31 लाख भी नहीं।

ये नंबर्स भी सरकारी नियंत्रण ( state control ) में हैं और internet को लेकर भी सख़्त पाबंदियां हैं, जबकि पड़ोसी देश south korea दुनिया में सबसे ज़्यादा phones बेचता है। युरोपियन देश माल्टा ( malta ) में महज़ 5.5 लाख phone numbers एक्टिव हैं।

IMROZ FARHAD

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *