MS DHONI – only man on earth with 3 most reputed trophies

शनिवार 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस भारत में मनाया गया। कार्यक्रमों को pandemic के कारण औपचारिक रखा गया। दिन सामान्य बीता लेकिन आज करोड़ों लोगों को दिल टूटने वाला समाचार मिला। MS DHONI ने क्रिकेट के अपने carrier में अब ODI ( one day international ) से संन्यास की घोषणा कर दी है।

cricket और cricketers से हम हिन्दुस्तानियों का प्यार नया नहीं है लेकिन हर खिलाड़ी में न इतनी ख़ूबियां होती हैं और हर किसी के जाने से इतना दुःख होता है, जितना माही MS Dhoni के जाने से हो रहा है। हम सूचनाओं के उस युग में हैं जहां button दबाते या सिर्फ़ tap कर देने से सारी जानकारी मिल जाती है फ़िर भी आपको ये blog पढ़ना चाहिए क्यूंकि अगर आप 90’s kid हैं तो आप बहुत कुछ relate कर पाएंगे और अगर उसके बाद हैं तो भी ये बातें, ये information आपको रोचक लगेंगी।

मै आपको उस दौर के बारे में भी बताऊंगा जब छोटे बच्चे chewing gum के साथ आने वाले cricket card और stickers collect करते थे और बड़े “क्रिकेट सम्राट” जैसी मैगज़ीन का कलेक्शन बनाते थे, cricketers के पोस्टर्स अपने कमरों में लगाते थे।  क्या आपको लगता है mobile phone युग में आप ऐसी दीवानगी देख सकते हैं।

MS DHONI EARLY LIFE

MS DHONI का जन्म रांची ( वर्तमान में झारखंड ) में 7 जुलाई 1981 में हुआ। पिताजी MECON (Metallurgical & Engineering Consultants (India) Limited) में कार्यरत थे। एक भाई, एक बहन के साथ बड़े हुए। बचपन से Sachin Tendulkar और Adam Gilchrist के फ़ैन। Adam Gilchrist and Matthew Hayden सलामी बल्लेबाज़ (openers) मैदान में कैसा घमासान मचाते थे, ये तो कोई नहीं भूल सकता। Sachin Tendulkar (God of Cricket ) पर तो अलग से blog लिखने का honor मुझे मिलना चाहिए ।

आगे बढ़ते हैं। तो एक middle class family का सीधा-सादा, विनम्र और अनुशासित ( बिना discipline के तो कोई जिला स्तरीय मैच न जीत सकता, हम तो फ़िर भी world cup जीतने वाले की बात कर रहे हैं ) बच्चा लोकल cricket club में wicketkeeper बनता है। Under-16 में बहुत अच्छा खेलता है। 10th के बाद cricket पर ही सारा focus लगा देता है।

MS DHONI IPL SALARY

MSDHONI कुछ वक़्त तक Indian Railways में TTE ( Travelling Ticket Examiner ) भी रहे। उनके पिता चाहते थे एक government job हो जाए तो बच्चे की life secure हो जाएगी। उन्हें क्या पता था यही बच्चा कभी IPL में 13 साल में 137 करोड़ रूपए की salary ले लेगा।  🙂

BCCI प्रेसीडेन्ट saurav ganguly ने लिखा “it is the end of an era.”  बहुत से fans ने BCCI से कहा है कि iconic ‘jersey no. 7’ को धोनी के सम्मान में retire किया जाए। BCCI और Indian Cricket Team के लिए निश्चित ही ये भावुक हो जाने वाला क्षण है। मैदान में और अपनी बाकी ज़िंदगी में भी धोनी मिजाज़, किरदार और हौसले का अनूठा रत्न रहे हैं।

1999 में Ranji Trophy में debut करने वाले, helicopter shot के इस जादूगर को BCCI ने कब नोटिस किया ? जमशेदपुर में हो रहे एक मैच में इस धाकड़ बल्लेबाज़ और विकेटकीपर की प्रतिभा को नोटिस किया गया। national cricket academy को रिपोर्ट भेजी गई और ODI का अगला चमकने वाला सितारा अपने सफ़र पर निकल पड़ा।

MS DHONI RECORDS AND ACHIEVEMENTS

ms dhoni
credit – hindustantimes

1 ) 10000 से ज़्यादा ODI रन।

2 ) कप्तान के रूप में 100 से ज़्यादा मैच जिताए।

3 ) पहले भारतीय जिनके ODI में 200 धुआंधार छक्के हैं।

4 ) ODI में 82 बार नॉट आउट रहे।

5 ) 2005, SriLanka के ख़िलाफ़ 183 नाबाद। किसी भी विकेटकीपर द्वारा सर्वाधिक।

6 ) 300 कैच लेने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर।

7 ) T20 International में सबसे ज़्यादा मैच खेले।

8 ) T20 International में सबसे ज़्यादा मैच कप्तान के रूप में जिताए ।

9 )T20 International में सबसे ज़्यादा 54 कैच लिए ।

10 )T20 International में सबसे ज़्यादा 87 dismissal ।

11 ) T20 International में बिना duck हुए सबसे ज़्यादा पारियां खेलीं ।

12 ) test match में सबसे सफ़ल कप्तान ,27 जीत।

13 )  test match में किसी कप्तान द्वारा 50 से ज़्यादा छक्के।

14 ) test match में किसी भारतीय कप्तान द्वारा सर्वाधिक 224 रन, australia के ख़िलाफ़।

15 ) test match में किसी भारतीय विकेटकीपर द्वारा सबसे तेज़ शतक (148 रन ), फैसलाबाद में pakistan के ख़िलाफ़।

MS DHONI WON ALL ICC TROPHIES

MS DHONI क्रिकेट के इतिहास में अकेले ऐसे कप्तान हैं जिन्होने ICC की तीनों TROPHY को उठाने का गौरव प्राप्त है।

2007 ICC World T20

2011 ICC Cricket World Cup

2013 ICC Champions Trophy

INDIAN ARMY AND HIGHEST CIVILIAN HONOURS

2011में MS Dhoni को Indian Territorial Army में lieutenant-colonel की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया। Indian Army से उन्हें बहुत प्यार है और training programme और जवानों से मिलने वो जाते रहते हैं।

2009 में  Padma Shri से सम्मानित।

2018 में Padma Bhushan से सम्मानित।

MS DHONI THE UNTOLD STORY

2016 में आयी MS Dhoni The Untold Story एक biographical sports film थी जिसे written Neeraj Pandey ने direct किया था। Mahendra Singh Dhoni की भूमिका में Sushant Singh Rajput थे। हाल ही में उनके गुज़र जाने से उनके fans को भी काफ़ी धक्का लगा था। फ़िल्म में Disha Patani, Kiara Advani और Anupam Kher अहम् किरदार में थे। फ़िल्म काफ़ी सफ़ल और चर्चित रही.

read here – http://neeroz.in/sushant-singh-rajput/

MS DHONI RETIREMENT

ms dhoni
credit – hindustantimes

30 December 2014 को उन्होने test cricket से retirement ले लिया था और अब ODI क्रिकेट की दुनिया से पूरी तरह संन्यास ले रहे हैं। उनके fans ज़रूर निराश और आहत होंगे लेकिन साथ ही सब उन्हे शुक्रिया भी कहना चाहेंगे हर उस बेहतरीन cricket moment के लिए, जब fans कहते थे “माही है न, संभाल लेगा।”

neeroz wishes dear MS DHONI a wonderful life ahead

IMROZ FARHAD

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *