KOTA FACTORY – 5 mesmerizing episodes of kota’s student life

KOTA FACTORY

KOTA FACTORY एक indian web series है।  april – may 2019 में इसे you tube पर release किया गया था। इस बेहतरीन web series का season 1 आए एक साल हो गए हैं, तो लाज़िमी है कि हम इसकी यादों की पहली सालगिरह मनाएं। पहले कुछ ज़रूरी फैक्ट्स रीडर्स के साथ साझा करते हैं फ़िर आएंगे review और attachment पर।

इसे raghav subbu ने the viral fever के लिए डायरेक्ट किया है। यह श्रृंखला 16 अप्रैल 2019 को एक साथ TVF play और you tube पर रिलीज़ हुई। पहले season में 5 एपिसोड दिखाए गए जिनके बहुत अच्छे title भी हैं  1. “Inventory” 2 “Assembly Line”   3″Optimization”        4 “Shutdown”   5 “Overhaul”

इस दिलचस्प शीर्षक kota factory के साथ ये web series राजस्थान के एक शहर कोटा ( kota ) की कहानी कहती है जो अपने coaching institutes के लिए जाना जाता है।  ये वो शहर है जहाँ पूरे भारत से हर साल लाखों स्टूडेंट इंडिया के one of the toughest exams की तैयारी के लिए आते हैं।

बहरहाल show makers, तैयारी के struggle और स्टूडेंट लाइफ की ख़ूबसूरती, उसके एडवेंचर दोनों ही पहलुओं को दिखाना चाहते थे और वो बिला शक इसमें कामयाब हुए हैं ।

KOTA FACTORY CAST

Jitendra Kumar ( Jeetu Bhaiya)

Ahsaas Channa ( Shivangi Ranawat )

Alam Khan ( Uday Gupta )

Mayur More ( Vaibhav Pandey )

Revathi Pillai ( Vartika Ratawal )

Ranjan Raj ( Balmukund Meena )

Urvi Singh ( Meenal Parekh )

KOTA FACTORY PLOT

इटारसी भारत का 8 वां और मध्य प्रदेश का सबसे व्यस्त रेलवे जंक्शन है।  कोटा ( राजस्थान ) IIT एंट्रेंस की तैयारी करने वालों का सबसे व्यस्त जंक्शन है।

तो इस वेब सीरीज़ KOTA FACTORY में हमारा मुख्य पात्र, हमारा protagonist वैभव पांडे,इटारसी से कोटा जाता है, IIT एंट्रेंस की तैयारी के लिए । वहां best institute में एडमिशन लेने से लेकर room life ( paying guest ) में एडजस्ट होने तक क्या क्या होता है, वो सीरीज़ का plot है। 

कैसे टीचर्स मिलते हैं, इतने कॉम्पीटिशन में पढ़ाई का प्रेशर क्या होता है,दोस्त कैसे बनते हैं, crush क्या होता है, उन सबका बहुत ही genuine prensentation है।

KOTA FACTORY IMDB

KOTA FACTORY
KOTA FACTORY CAST

imdb में इसकी रेटिंग 9. 1 /10  है, जो की एक ज़बरदस्त रेटिंग मानी जाएगी।  लब्बोलुआब ये कि making का level और viewership दोनों बहुत तगड़े हैं।

KOTA FACTORY SEASON 2

2020 की शुरुआत में kota factory season 2 रिलीज़ किया जाना था पर अब तक आया नहीं है। ख़ाकसार को भी नए सीज़न का इंतज़ार है।  kota factory season 2 का भी review ज़रूर लिखेंगे।

REVIEW AND ATTACHMENT

जब मैने KOTA FACTORY के एपिसोड्स देखे तो मुझे महसूस हुआ कि हर संस्था ( educational institute ) में एक न एक ‘जीतू भैया’ होते हैं, जिन्हें कोई भी समस्या बताई जा सकती है । 9वीं में मेरे एक टीचर थे, उन्हें भी, कोई भी प्रॉब्लम बताई जा सकती थी यद्यपि ( although ) उनकी उम्र अधिक थी ।

बहुत आदर देकर और चहेते बनकर भी आप पुत्रवत स्नेह पा लेते हैं । सभी characters, अच्छा अभिनय कर रहे हैं । writers  और director ने इसे बहुत फिल्मी न रखकर हल्के फुल्के मनोरंजन की तरह बनाया है जो असल समस्याओं को भी सामने रखता है।

असल ज़िन्दगी में मैं 2 IITians को ही जानता हूं जो कोटा नही गए पर IIT तक पहुंचे। वो  ज़िंदादिल लोग है और जीवन को अच्छी तरह जी रहे हैं । पढ़ाई और प्रेशर का अधिक सम्बन्ध नही होना चाहिए । IIT के ही एक प्रोफसर ने इस बात पर चिंता जताई थी कि शोधकर्ता ( research scholars ) और रचनात्मक ( creative ) छात्रों की कमी है ।

5 बरस तक एक ही परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र की स्मरण शक्ति अधिक हो सकती है । इसका मतलब ये है कि बड़े से बड़े exam को एक या दो साल में crack कर लेने वाले स्टूडेंट ही आगे एक्सीलेंट वर्क करते हैं।

बेहतरीन विद्यार्थी समय और विषय की सीमा से बाहर जाकर भी पढ़ सकते हैं और सबसे अहम बात “कभी कभी चीटिंग कर सकते हैं, बस आदत नही पड़ना चाहिए । भैया, ले चलो ज़रा विज्ञान नगर । जल्दी ! ” 

IMROZ FARHAD

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *