KIM JONG UN

Kim Jong un जीवित है या नहीं। क्या किम को covid 19 ने अपनी गिरफ़्त में ले लिया हैं।  बहुत सारी अटकलें हैं। बहुत सी अफवाहें भी हैं और बहुत से सवाल भी उठ रहे हैं। Kim Jong-un 15 अप्रैल को अपने दादा Kim Il-sung के जन्मदिन समारोह और किम इल-सुंग की 108वीं जयंती समारोह में शामिल नहीं हुए |

जिसके बाद से उनके स्वास्थ्य को लेकर अटकलें लगाई जाने लगीं । बहुत से लोगों के मन में ये सवाल भी होगा कि आख़िर किसी देश के supreme leader के ज़िंदा होने, न होने और स्वास्थ्य को लेकर इतना confusion क्यूँ है तो इसे समझने के लिए हमे North Korea को समझना होगा।

Kim Jong-un एक तानाशाह है। North Korea में जो चुनाव होते हैं वो न ही स्वतंत्र होते हैं और न ही निष्पक्ष | यहाँ freedom of religion नहीं है और सरकार की आलोचना करने वालों को कठोर दंड ( persecute ) दिया जाता है।

इस आधुनिक समय में ऐसी तानाशाही जिसकी कोई भी लोकतांत्रिक देश कल्पना नहीं कर सकता। यहाँ internet की आमजन को सुविधा भी सरकार द्वारा नियंत्रित है। उत्तर कोरिया का state media अक्सर उन्हें Kim Jong-un , “the Marshal” या “Dear Respected” कहता है।

KIM JONG UN FAMILY

Kim Jong-un, 2011 से Supreme Leader of North Korea है। North Korea के इस 3rd supreme leader बनने का सफ़र उनके अपने परिवार से जुड़ा है और सर्वोच्च नेता का यह पद पीढ़ी दर पीढ़ी हस्तांतरित हो रहा है।

वह किम इल-सुंग (Kim Il-sung) के पोते हैं। Kim Il-sung 1948 से korea की स्थापना से 1994 तक अपनी मृत्यु तक नेतृत्व करते  रहे । वह Kim Jong-il (  North Korea के second leader  की दूसरी संतान है।  किम जोंग-इल, 1994 से 2011 तक उत्तर कोरिया का दूसरे सर्वोच्च नेता थे।

DONALD TRUMP

Donald Trump अमेरिकी राष्ट्रपति ने पुष्टि की है कि किम जोंग उन की जो भी स्तिथि है वो उससे वाक़िफ़ हैं और किम जीवित हैं । Donald Trump ने Kim Jong-un के health recovery की कामना की। Trump ने ये भी कहा कि उन्हें Kim Jong की सेहत के बारे में सब पता है, मगर वो इस बारे में बात नहीं करेंगे । 

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें किम जोंग उन के स्वास्थ्य के बारे में कोई नई जानकारी , डोनाल्ड ट्रंप ने कहा ‘हां, मुझे काफी अच्छे से पता है, लेकिन मैं इसके बारे में अभी बात नहीं कर सकता। फिलहाल, मैं सिर्फ उनके अच्छे होने की प्रार्थना करता हूं।’

CNN

क्यूंकि North Korea का मीडिया भी पूरी तरह state controlled है, प्रामाणिक समाचार सीधे सामने नहीं आते।  ऐसी खबर है कि North Korea के तानाशाह और प्रमुख किम जोंग उन (Kim Jong Un) की एक सर्जरी के बाद हालत नाजुक है। 

CNN की ख़बरों पर भी सवाल करते हुए TRUMP ने कहा कि आप पुरानी  ख़बरों का इस्तेमाल कर रहे हैं। Kim Jong Un के स्वास्थ्य की जानकारी उन्हें ( trump को ) है।

CNN हर संभव कोशिश में है की kim jong un से जुड़ी हर खबर उसे मिले। एक korean officer ने CNN को बताया कि kim jong un के स्वास्थ्य को लेकर जताई जा रहीं चिंताएं आधारहीन नहीं है, उन पर विश्वास किया जा सकता है लेकिन स्वास्थ्य की स्तिथि की गंभीरता का पता लगाना कठिन है।  

SOUTH KOREA

south korea के unification minister का कहना है कि हमारे पास गहन विश्लेषण ( thorough analysis ) से ये ठोस जानकारी आई है कि kim jong un जीवित हैं।  ये बात अफ़वाह है कि उनकी हालत नाज़ुक है।

( also readhttps://en.wikipedia.org/wiki/Korean_conflict )

Kim Jong Un की सेहत से जुड़ी खबरें जुटाना america के लिए बहुत मुश्किल काम है क्योंकि kim के चारों ओर उनके सबसे भरोसेमंद लोग ही मौजूद रहते हैं। ये भी जानकारी मिली है कि kim काफी ज्यादा स्मोकिंग करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *