INTERNATIONAL LEFT HANDERS DAY – ye to inke baye hath ka khel hai

INTERNATIONAL LEFT HANDERS DAY

तो आज है INTERNATIONAL LEFT HANDERS DAY मतलब उन लोगों का दिन आज सेलिब्रेट किया जा रहा है जो बाएं हाथ से काम करते हैं, left hand से काम करने वालों को खब्बू (जी हां,आप सही पढ़ रहे हैं, खब्बू ) या LEFTY कहा जाता है। ये दुनिया मुख्यतः ( predominantly ) right handers की है। इसका मतलब है, दुनिया की ज़्यादातर population, ज़्यादातर काम को करने के लिए दाएं हाथ का इस्तेमाल करती है। दुनिया का सिर्फ़ 7 से 10% लोग हैं left handers हैं।

left handers  को कुछ मायनों में अलग दृष्टि से देखा जाता है। एक क्लास की कल्पना कीजिए जहां बहुत सारे बच्चे बैठ कर पढ़ रहे हो। सारे बच्चे अगर right handers होंगे तो आपको lefty (leftie in british english)बच्चे अलग ही दिख जाएंगे।  वैसे एक ही desk पर एक rightie और एक lefty बैठे तो लिखने में दोनों को आसानी होती है। अरे भई कर के देख लीजिए ! 

दुनिया की बहुत सारी सभ्यताओं में दाएं हाथ से ही कोई भी नेक या शुभ काम किया जाता है। चूंकि पढ़ाई, अध्ययन एक शुभ और पवित्र कार्य है ( हर सभ्यता और संस्कृति में ) इसलिए पढ़ना लिखना भी दाएं हाथ से ही करना शुभ और सही माना जाता था। अब ऐसे में यदि कोई बाएं हाथ से खाना खाता था या बाएं हाथ से पढ़ता था, लिखता था या किताबों को उठाता था तो इसे बड़ा अशुभ माना जाता था, ग़लत माना जाता था।

जब विज्ञान का विकास नहीं हुआ था तो यह भी माना जाता था कि इस व्यक्ति के अंदर, इस व्यक्ति पर या तो कोई बुरा साया है या कोई नकारात्मक शक्ति इसे संचालित कर रही है जिसके कारण यह बाएं हाथ से काम कर रहा है।

HISTORY OF LEFT HANDERS

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि असभ्य (barbarians) का एक ऐसा भी समय था जब left handers को शैतानी (evil ) समझ कर मार दिया जाता था। तो यह बात सुनने में बड़ी अजीब लगती है कि ऐसा भी एक समय था लेकिन ज़्यादा दूर मत जाइए अगर 100 -150 साल पहले कि हम बात करें, तो आज का जो एक विकसित देश है, विकसित सभ्यता है इंग्लैंड वहां पर महिलाओं को वोट देने का अधिकार नहीं था, अंतरिक्ष विज्ञान (space science ) पढ़ने का अधिकार नहीं था।

अगर हम कुछ और पीछे जाएं और ग्रीक सभ्यता की बात करें तो उस वक्त अगर कोई महिला छोटे मोटे जादू की ट्रिक भी दिखा देती थी तो उसे चुड़ैल माना जाता था और उन्हे राज्य मृत्युदंड दे देता था।

दुनिया की सबसे विकसित सभ्यताएं भी पूर्व में तरह-तरह के अंधविश्वास से घिरी हुई रही है। हम सदियों science से दूर रहे हैं। अब भाषा पर आते हैं। french भाषा में लेफ्ट हैंड से काम करने वालों के लिए एक शब्द है gauche और बिल्कुल यही शब्द english में इस्तेमाल किया जाता है ‘सामाजिक गरिमा की कमी’  वाले आदमी के लिए दूसरे शब्दों में gauche का मतलब हुआ ‘असभ्य व्यक्ति’ जबकि french में gauche का अर्थ है left. [The French word for “left,” gauche, is used in English to mean “lacking social grace” (“it’s considered gauche to arrive without a gift for the host”) ]

Source – https://www.merriam-webster.com/words-at-play/sinister-left-dexter-right-history

right handers की इस दुनिया में लोग अपने skills दाएं हाथ से विकसित कर लेते हैं और left hand  से इतना efficiently  काम नहीं कर पाते। अजीब बात है कि हमने बाएं हाथ से काम करने वाले व्यक्ति को हमने gauche ( lacking social grace ) जैसा शब्द दे दिया ।

विज्ञान के विकास के पहले तक आदमी को यह पता ही नहीं था कि आप rightie या left handed जन्म से होते हैं। यह उतनी ही नॉर्मल बात है जितनी आपके eye lens का ब्राउन, ब्लैक, ग्रे होना। आपके सर के बालों का black या blonde होना जितना नार्मल है,उतनी ही नॉर्मल बात है आपका left handed  होना। यह आप तय नहीं करते बल्कि आपके जन्म के साथ ही तय हो जाता है कि आप lefty हैं।

WORLD FAMOUS LEFT HANDERS

image credit – medic all

अगर हम बात करें कुछ world famous left handers तो इनके skills & talent ने हम सब को दीवाना बना कर रखा है। मैं यहां पर नाम लेता हूं US President ronald regan की। Barack Obama की। हम आगे बढ़ते हैं तो Alexander the great  सिकंदर महान, Julius Caesar, lefty था।  Napoleon Bonaparte, Fidel Castro, Henry Ford, Helen Keller इनमें शामिल हैं ।

IS AMITABH BACHCHAN LEFT HANDER

अगर आप कहें Is Amitabh Bachchan left hander जवाब आएगा ‘yes’ आप सर्च करें Is Sachin Tendulkar left hander जवाब आएगा हां।  musicians की बात करें तो Kurt Cobain ( हां वही nirvana वाले ) leftie थे। अगर हम बात करें सर्वकालिक महान आर्टिस्ट की तो Leonardo da Vinci के बारे में यह बात भी कही जाती है।  हालांकि ऐसा कहा जाता है कि उनका right hand थोड़ा सा paralyzed था इस वजह से भी यह बात तो साबित हो ही जाती है कि आप left hand से भी महानतम काम कर सकते हैं।


दिलकश अदाकारा Angelina Jolie फुटबॉल की दुनिया के दो सबसे महान खिलाड़ी Pele और Maradona दोनों ही लेफ्ट हैंडेड हैं ।

जब कोई खिलाड़ी खेलते समय right hand या left hand का विकल्प चुनता है तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह daily life में भी राइट या लेफ्ट है। खेल के समय prefrence और daily life में major hand बिल्कुल अलग हो सकता है। बहरहाल हर फील्ड में सफल हुए लोगों का ज़िक्र है।

WHY IS LEFT HAND CONSIDERED EVIL?

सबसे अहम सवाल है why is left hand considered evil, left hand गलत क्यों माना जाता है,बुरा क्यों माना जाता है जबकि हमारे शरीर में हमारे पास तो दो हाथ हैं और दोनों ही हाथों का उपयोग करते हैं हमअपने दैनिक जीवन में। अगर यह लिखा है कि क़यामत ( judjement day ) के दिन जो god के राइट साइड में होंगे उन लोगों को बख़्श दिया जाएगा, उन्हें मुक्ति मिल जाएगी और लेफ्ट की ओर जो होंगे उन्हें सजा मिलेगी तो भी

इसका इंटरप्रिटेशन यह होना चाहिए कि जो न्याय की तरफ होंगे, सच्चाई की तरफ होंगे,नेकी की तरफ होंगे उन्हें खुदा बख़्श देगा और जो ग़लत काम करेंगे उन्हें सजा मिलेगी। यह विश्वास करना कि left handers लोग ही ग़लत काम करते हैं या लेफ्ट हैंड से गलत काम होते हैं एक गलत धारणा है,अन्धविश्वास है।

नोट – आलेख को लिखते समय भरपूर रिसर्च, पुराना अध्ययन और celebs की जानकारी जुटाई गई है फ़िर भी इसके पूर्णतः सत्य होने का दावा हम नहीं करते। यदि कोई त्रुटि पाएं तो सही जानकारी ( विश्वसनीय स्रोत के साथ ) हमें मेल कर सकते हैं। Email – imroz0404@gmail.com

IMROZ FARHAD

YOU HAVE NO IDEA WHAT WILL YOU MISS IF YOU SKIP WITHOUT READING

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *