INDEPENDENCE DAY 2020

74th INDEPENDENCE DAY or INDEPENDENCE DAY 2020 को लेकर पूरे भारत में प्रसन्नता है, होनी भी चाहिए क्योंकि यह 133 करोड़ वाले उपमहाद्वीप,दुनिया के सबसे विशाल लोकतंत्र और दुनिया के सबसे प्रतापी देश की स्वतंत्रता का महोत्सव है। वो संघर्ष जिसे हमने क्रूर ब्रिटिश शासन से अपने खून का दाम देकर लिया है। हमने अनगिनत कुर्बानियां दी हैं, इतने बलिदान किए हैं।

इनकी गौरव गाथा हज़ारों-हज़ारों साल तक, भारत महान के रहने तक सुनाई जाएगी। बच्चे-बच्चे की ज़ुबान पर इंक़लाब के नारे होंगे। हम हर दिन आज़ादी के नए मायने खोजेंगे। हमारे सेनानियों ने जिस आज़ाद हिन्दुस्तान का सपना देखा था, हम हर घड़ी उस हिंदुस्तान की तरफ़ आगे बढ़ेंगे ।

HOW WILL WE CELEBRATE INDEPENDENCE DAY 2020

इस बात को लेकर भी बहुत सारे लोगों ज़हन में यह सवाल उठ रहे हैं कि जैसे pandemic ने सब कुछ गड़बड़ कर दिया है,त्यौहार पहले जैसे नहीं रह गए और सब पहले जैसा नहीं रह गया, तो आज़ादी का यह महोत्सव कैसे मनाया जाएगा ? क्यूंकि अब तक का जो हमारा तरीका था, उसमें तो हजारों -हजारों लोग होते थे और अति विशाल कार्यक्रम करते थे । सवाल है कि 15 अगस्त 2020 independence day किस तरह मनाया जाएगा ?

सबसे पहले मैं आपको यह बता दूं कि आप प्रधानमंत्री महोदय PM Modi जी को सशस्त्र बल (armed forces ) और Delhi Police के द्वारा Guard of Honour दिया जाएगा। इसके बाद ध्वजारोहण (flag hoisting ) होगा। 21 तोपों की सलामी ( 21 -gun salute ) दिया जाएगा।

उस क्षण में पूरा भारत अपने-अपने घरों में अपने TV, Phone से इस अवसर का साक्षी बनेगा ।तिरंगाइसके बाद प्रधानमंत्री महोदय की स्पीच होगी। और उसके बाद राष्ट्रगान होगा। इसी वक़्त गौरव से सिर उठाए पूरा देश राष्ट्र गान गाएगा। इस आयोजन के समापन को तीन रंगों ( केसरिया, सफ़ेद, हरा ) के गुब्बारे उड़ाकर प्रदर्शित किया जाएगा ।


लाल किले के दोनों ओर के मैदान बंद होंगे। ग्राउंड को पूरी तरह बंद रखा जाएगाऔर किसी भी तरह का स्कूली बच्चों का कोई भी कार्यक्रम नहीं होगा। कुछ covid 19 warriors को जरूर आमंत्रित किया जाएगा जिसमें doctors,nurses,health workers व अन्य होंगे। कुछ एनसीसी कैडेट्स (NCC ) भी आमंत्रित होंगे।

350 पुलिस कर्मी जो Guard of Honour के लिए वहां होंगे उन्हे पहले ही quarantine किया जा चुका है। इससे यह सुनिश्चित हो जाएगा कि कार्यक्रम के वक्त उनमें coronavirus के संक्रमण का ख़तरा नही होगा। अन्य सावधानियां उन्हें वहां ज़रूर बरतनी होंगी। कार्यक्रम की व्यवस्था देखने के लिए और मिनिमम स्टाफ को बुलाया जाएगा। अन्य तकनीकी और कार्यक्रम से संबंधित संचालन को संभालने के लिए स्टाफ़ होगा। इनमें से अधिकांश PPE SUIT पहने हुए होंगे। पूरे मैदान और स्थान जहां उत्सव होगा, उस एरिया को sanatize किया जाएगा। हर वस्तु को sanatize किया जाएगा और social distancing का पूरा-पूरा ख्याल रखा जाएगा।

independence day 2020


दिल्ली शहर के ऊपर से होने वाले सब एरियल कन्वेंशनल प्रोग्राम्स एक्टिविटीज को 15 अगस्त तक के लिए रोक दिया गया है। 15 अगस्त तक के लिए शहर में ट्रैफ़िक रिस्ट्रिक्शंस को भी हटा दिया गया है। pandemic के चलते ट्रैफ़िक को लेकर जो भी विशेष नियम कानून बनाए गए थे,उनमें थोड़ी सी ढील दी जाएगी। लोगों का आवागमन के लिए ढील होगी लेकिन कार्यक्रम स्थल पर भीड़ नहीं होगी या लोग आमंत्रित नहीं होंगे। जितने भी लोग आमंत्रित होंगे, जिन्हे किसी भी कारण से बुलाया जाएगा, उन सब को mask पहनना अनिवार्य होगा।

INDEPENDENCE DAY

अब प्रश्न आता है कि राज्यों के लिए क्या निर्देश हैं ? राज्यों के लिए यह निर्देश है कि प्रत्येक राज्य की राजधानी में मुख्यमंत्री के द्वारा ध्वजारोहण (flag hoisting )  होगा। किसी भी राज्य में, किसी भी स्थान पर ऐसे किसी कार्यक्रम की अनुमति नहीं है जिसमें भीड़ एकत्रित हो। राज्यों को निर्देश दिए गए हैं कि यथासंभव प्रयास करें कि ध्वज फ़हराने का जो कार्यक्रम है, इस event को webcast करें। अलग-अलग डिजिटल माध्यमों digital mediums से पूरे राज्य के नागरिकों तक पहुंचाने का प्रयास करें।

भारत महान में 1947 के बाद पहली बार होगा जब इस तरह से कार्यक्रम का आयोजन करना होगा।आपको उस दिन सुबह-सुबह स्कूली बच्चे जाते हुए नहीं दिखाई देंगे और जो सुंदर बच्चे, आकर्षक पोशाकों में होते हैं, वो दिखाई नहीं देंगे। 15 अगस्त के कार्यक्रम का मज़ा ही वो होता है जब आप स्थानीय स्टेडियम में अलग-अलग कार्यक्रमों की प्रस्तुति देखते हैं। गायन होता है, वादन होता है।  वहां नाट्य होते हैं। पीटी होती है। वहां पर अलग-अलग तरह के संस्थाओं के द्वारा ,समूहों के द्वारा प्रदर्शन होता है।

इस blog के लेखक ने भी NCC A सर्टिफिकेट किया है। तो मैं भी जानता हूं,अच्छे से समझता हूं, तैयारी को,उससे जुड़े हुए उत्साह को मैं बहुत अच्छे से समझता हूं। जिसकी निश्चित रूप से कमी खलेगी। बारिश की वजह से कभी-कभी हमारे कार्यक्रम में कुछ व्यवधान होता था लेकिन उसका भी अपना आनंद था और सब लोगों से मिलना होता था। विविध क्षेत्रों में काम करने वाले, भिन्न -भिन्न क्षेत्रों से आने वाले लोगों को भी सम्मानित किया जाता है।

इतना अच्छा लगता है कि इतना विशाल लोकतंत्र, इतनी बड़ी आबादी, सारे लोग… सारे के सारे लोग, सारे राज्य, सारी आबादी, सभी वर्गों के लोगों का एक ही विश्वास, एक ही ऊर्जा, एक ही विचार लिए हुए एक इतना बड़ा महोत्सव मनाते हैं जिसको देखकर लोग विस्मित रह जाते हैं,आश्चर्य चकित रह जाते हैं। मुग्ध हो जाते हैं, मोहित हो जाते हैं। दुनिया के किसी भी देश के व्यक्ति को आप यह कार्यक्रम दिखा दीजिए वो कहेगा बिल्कुल अविस्मरणीय और अकल्पनीय कार्यक्रम यहां होते हैं। हमारे हिंदुस्तान  की सरजमीं पर 15 अगस्त जश्न-ए-आज़ादी की ये शान है। NEEROZ अपने सभी रीडर्स और पूरे देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की असंख्य शुभकामनाएं प्रेषित करता है। जय हिन्द।

IMROZ FARHAD

2 thoughts on “INDEPENDENCE DAY 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *