How to earn money online? – Learn the no 1 Secret

How to earn money online? इस ब्लॉग में आज हम इंटरनेट में पैसे कमाने के कुछ साधनों की चर्चा करेंगे ।
कोरोना वायरस से बदलते परिवेश एवं जन-जीवन में अब बहुत से बदलाव होने जा रहे हैं । हालांकि यह चीजें पहले भी उपलब्ध थी परंतु वो कहते हैं, ना आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है । जब हमें आवश्यकता होती है तो हम कोई ना कोई नया रास्ता खोज ही लेते हैं ।

Online earning कोई नया शब्द नहीं है, बल्कि पिछले कुछ वर्षों से चला आ रहा है । How to earn money online? इस ब्लॉग में आज हम इंटरनेट में पैसे कमाने के कुछ साधनों की चर्चा करेंगे । इंटरनेट में Online earning के बहुत सारे साधन उपलब्ध है, जिनमें से कुछ सरल तो कुछ कठिन है ।

यकीन मानिए आप इंटरनेट के माध्यम से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं तो आइए जानते हैं । इंटरनेट के माध्यम से आप किन-किन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं । हालाँकि इंटरनेट में बहुत सारे माध्यम उपलब्ध है । लेकिन हम यहां पर केवल तीन से चार माध्यम जो कि एक नॉर्मल व्यक्ति के लिए उपयोगी हैं, सिर्फ उन्हीं की ही बातें करेंगे ।

Freelancing – Online earning in India

Freelancing  एक अच्छा साधन है, अगर आपके पास कोई ऐसी अभिरुचि है, जैसे कि प्रोग्रामिंग, कोडिंग या आप कोई ऐसी सेवा प्रदान करते हैं । जिसके लिए सेवा दाता एवं सेवा प्राप्तकर्ता को मिलने की आवश्यकता ना हो, तो आप भी Freelancing से अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं ।

उदाहरण के लिए अगर आप वेबसाइट डेवलपमेंट जानते हैं, तो आप ऑनलाइन ही प्रोजेक्ट लेकरके डिलीवर कर सकते हैं । अन्य उदाहरण को देखें तो अगर आप एक लीगल कंसलटेंट हैं, तो भी आप ऑनलाइन यह सर्विस प्रदान कर सकते हैं ।
इसके लिए इंटरनेट में freelancer.com , upwork.com जैसी बहुत सारी वेबसाइट उपलब्ध है । जहां पर ज्वाइन करके आप ढेर सारे प्रोजेक्ट प्राप्त कर सकते हैं । इसके अतिरिक्त आप स्वयं की website भी बनवा सकते हैं ।

Blogging – Make money online

इंटरनेट पर ब्लॉग बनाकर के भी आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं | इंटरनेट में शब्दों या लेख के माध्यम से अपने विचारों को व्यक्त करना  या प्रस्तुत करना Blogging कहलाता है । Blogging  करके आप ₹5000 प्रति माह से लेकर के ₹50000 प्रति दिन तक कमा सकते हैं । 
ब्लॉगिंग की शुरुआत करने के लिए आपको चाहिए होती है, एक Website तथा एक niche या सरल शब्दों में आप कह सकते हैं,  एक निश्चित विषय जिसके बारे में आप ब्लॉग में लिखेंगे । ब्लॉगिंग के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं |

How to earn money online?

YouTube – a best way to earn money

यूट्यूब के माध्यम से भी आप पैसे कमा सकते हैं । Youtube  में वीडियो अपलोड करके आप पैसे कमा सकते हैं । ब्लॉगिंग की तरह इसमें भी आपको एक niche  या विषय की आवश्यकता होती है । एक निश्चित विषय का चुनाव कर, उसके बारे में विभिन्न प्रकार के वीडियो बनाकर, आप यूट्यूब में वीडियो अपलोड करें ।
लगभग सभी ऑनलाइन माध्यमों में विज्ञापन के द्वारा ही earning की जाती है । यूट्यूब में भी विज्ञापन के माध्यम से earning की जा सकती है । हालांकि विज्ञापन के अतिरिक्त भी अन्य बहुत सारे साधन जैसे की Affiliate Marketing  या  paid promotion अन्य साधन उपलब्ध हैं ।

Online Teaching

अगर आप एक टीचर हैं । या पढ़ाने में अपनी रुचि रखते हैं, तो कोरोनावायरस के बाद बदलते परिवेश में आप के लिए इंटरनेट एक बहुत अच्छा माध्यम हो सकता है । इंटरनेट के द्वारा आप Online Teaching Work भी कर सकते हैं ।
चाहे तो आप अपनी स्वयं की एक website भी बनवा सकते हैं । वेबसाइट और ऑनलाइन माध्यम से आप दुनिया में किसी भी जगह अपने Students बना सकते हैं । ऑनलाइन टीचिंग के लिए आप Youtube , Zoom या Google Meet जैसे एप्स का उपयोग कर सकते हैं । ज्यादातर माध्यम शुरुआती यूजर्स के लिए फ्री में उपलब्ध हैं ।

मेरे शब्द – How to earn money online? के बारे में

इनके अलावा भी इंटरनेट में ऐसे बहुत सारे माध्यम हैं, जिनके द्वारा आप Online earning  कर सकते हैं । वो जितना आप सोच भी नहीं सकते इतना पैसा कमा सकते हैं । परंतु ऑनलाइन earning के लिए सबसे जरूरी बात यह होती है, कि धैर्य रखना । Online earning करने के लिए आप जो भी माध्यम चूस करें, उस पर भरोसा करें, उस पर कार्य करें और धैर्य रखें इस तरह से आप इंटरनेट में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं | उम्मीद करतें हैं कि, How to earn money online ? लेख में आपको महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई ।

One thought on “How to earn money online? – Learn the no 1 Secret

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *