ELON MUSK

Elon Musk के बारे में american media में ये कहा जा रहा है कि अपने फायदे के लिए Elon अपनी ताक़त और प्रभाव का ग़लत इस्तेमाल कर रहे हैं। Tesla के CEO Elon Musk ने बुधवार को एक tweet करके american government से कहा था कि वो अमेरिकन जनता को उनकी आज़ादी वापिस कर दें ।

बहुत से अमेरिकन राज्यों में जनता सडकों पर प्रदर्शन कर रही है और lockdown से इत्तेफ़ाक़ नहीं रखती है लेकिन इस वक़्त “घर पर रहना” ही सबसे कारगर उपाय है। America में 11 लाख से अधिक covid 19 मरीज़ हैं और 65 हज़ार से ज़्यादा मौत हो चुकी हैं।

Elon Musk के इस tweet को public relation expert Kara Alaimo ने बहुत गैरज़िम्मेदाराना बताया है।  kara ने कहा, Elon ऐसा कदम उठाने के लिए कह रहे हैं, जिससे अमेरिका में हालात और ख़राब हो जाएंगे।  neeroz के रीडर्स के लिए यहाँ ये जानना दिलचस्प होगा कि america की आबादी लगभग 33 करोड़ है और लगभग 10 % ( 3. 3 करोड़ ) लोग Elon Musk को twitter पर follow करते हैं।

Tesla factories बंद होने के कारण Elon ऐसी बात कह रहे हैं। Securities and Exchange Commission ने Elon Musk को चार्ज भी किया था कि वो कंपनी में अपने  stock के बारे में improper claim करते हैं। जिसका बाद में सेटलमेंट हुआ। 

WHO IS ELON MUSK ?

Elon Reeve Musk, industrial designer, technology entrepreneur, और  philanthropist ( जो पूरे विश्व में चैरिटी करता है ) हैं। Forbes के मुताबिक़ वो दुनिया के 23 वें सबसे अमीर इंसान हैं। वो  SpaceX और Tesla के CEO हैं।

Paypal में उनकी अहम् भूमिका रही है।  वो The Boring Company के फाउंडर हैं और Forbes की  Most Innovative Leaders of 2019 की लिस्ट में शामिल होने वाले पहले शख़्स हैं ।

ELON MUSK SpaceX

क्या आपको लगता है USA  में NASA के अलावा कोई अंतरिक्ष में अपना spacecraft भेजने की सोच भी सकता है। well, ये असंभव सा काम संभव किया Elon ने। उनकी कंपनी SpaceX, first private company है, जिसने International Space Station पर अपना  spacecraft ( Dragon in 2012 )भेजने में सफलता पाई।

2002 में SpaceX की नींव रखी गई थी।  उस दौर में cheap rockets ख़रीदने के लिए Elon russia भी गए थे। उन्हें ख़ाली हाथ लौटना पड़ा और वहां के कुछ billionaires ने उनका मज़ाक भी उड़ाया था लेकिन हफ़्ते में 100 घंटे तक काम करने की शिक्षा देने वाले Elon Musk इतने जल्दी हार कैसे मानते। SpaceX की यात्रा उनके अद्भुत endurance और patience की यात्रा भी है।

ELON MUSK TESLA

Tesla को 2003 में बनाया गया था। Tesla एक electric vehicle and clean energy company है।  कंपनी का नाम महान वैज्ञानिक  Nikola Tesla के सम्मान में रखा गया है ( अगर आपके घर में या आसपास बच्चे हों तो उन्हें महान वैज्ञानिकों के बारे में ज़रूर पढ़ाएं। ये जीवन में उनकी सफलता के लिए बहुत ज़रूरी है. ) 

2019 में record car selling करने के बाद Tesla world’s best-selling plug-in और best-selling battery electric passenger car manufacturer बन गए हैं । जनवरी 2020 में Tesla दुनिया की दूसरी सबसे  valuable automaker बन गई है। Toyota पहले स्थान पर है। 

https://en.wikipedia.org/wiki/Plug-in_electric_vehicle

ELON MUSK CYBERTRUCK

Cybertruck को टेस्ला (tesla motors) ने बनाया है।  ये पूरी तरह electric, battery-powered, light commercial vehicle है। तीन मॉडलों की घोषणा की गई है, जिसमें 250-500 मील (400-800 किमी) तक की रफ़्तार होगी। Cybertruck बनाने की पीछे tesla का उद्देश्य है, sustainable energy से चलने वाले 65,000 truck हर दिन USA में बनें ।

Elon Musk एक बहुत ही successful और inspirational person हैं।  उनकी बात का देश दुनिया पर भी काफ़ी प्रभाव पड़ता है।  वो लाखों स्टूडेंट्स के role model भी हैं।  उन्हें सावधानी से बयान देना बहुत ज़रूरी है क्यूंकि इस वक़्त अमेरिका समेत पूरी दुनिया बहुत नाज़ुक हालात से गुज़र रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *