DELHI TO LONDON BUS- epic journey through 18 countries

DELHI TO LONDON BUS

“सफ़र का ही था मै, सफ़र का रहा” ये गीत अपने ज़रूर सुना होगा, नहीं सुना है तो मुझे डर है कि आज का blog आपको रुचिपूर्ण लगेगा या नहीं।  दरअसल घूमना, दर -दर की ख़ाक छानना, यायावरी ये सब इंसान के DNA में होता है।

हमारे पूर्वज यही करते थे। इतिहास की किताबों में उनकी खानाबदोशी के किस्से बताते हैं कि आख़िर आज इस मुक़ाम तक दुनिया यूं ही नहीं पहुंची। वैसे अब दुनिया इतने आगे बढ़ गई है तो तरीकों में बदलाव आया है। अब लंबी -लंबी यात्राएं की जाती हैं लेकिन planning के साथ। आज का ब्लॉग है delhi to london bus : world’s longest bus journey के बारे में।

DELHI TO LONDON BUS IN HINDI

तो पहले BUS JOURNEY की बात करते हैं। मुमकिन है कि जब आपने स्कूल जाना शुरू किया हो तबसे bus से आपको लगाव हो। या भारत के किसी भी हिस्से में आप पले -बढ़े हों, bus से बहुत सी journey आपने की होंगी। ये journey कुछ मिनटों से लेकर कई घंटों की भी रही होंगी। आमतौर पर एक लंबी bus journey 10 -12 घंटे की हो सकती है लेकिन अगर हम आपसे कहें कि एक bus journey है जो आपको DELHI TO LONDON BUS ले जाएगी, तो ?

यकीन करना मुश्किल है लेकिन ऐसा बहुत जल्द होने वाला है। road trip from Delhi to London जल्द ही हक़ीक़त बनने वाली है।

WORLD’S LONGEST BUS JOURNEY

Gurugram की एक private tourist company, Adventures Overland ने अपनी तरह की पहली intercontinental ( दो महाद्वीपों को जोड़ने वाली, asia -europe ) bus journey को announce किया है। रोचक पहलू ये भी है कि ये world’s longest bus journey भी होगी। Delhi to London, 20,000 kms का ये सफ़र 70 दिनों में अपनी मंज़िल को पहुंचेगा। घुम्मकड़ों के फ़लसफ़े में ‘सफ़र’ मंज़िल से ज़्यादा ख़ूबसूरत होता है।

इस रोमांचक यात्रा में यात्री 16 अन्य देशों से गुज़रेंगे।  इस  लिस्ट में शामिल हैं Myanmar, Thailand, Laos, China, Kyrgyzstan, Uzbekistan, Kazakhstan, Russia, Latvia, Lithuania, Poland, Czech Republic, Germany, Netherlands, Belgium and France.  India और England मिला लें तो कुल 18 देश की Bus Journey होगी।

16 देशों से गुज़रती, दो महाद्वीपों की इस इतनी लंबी यात्रा का विचार बना कैसे ? Tushar Agarwal और  Sanjay Madan नाम के दो travel enthusiasts ( मतलब वही घुमक्कड़ ) ने इसे प्लान किया। adventure और long journeys के शौक़ीन ये दोनों शख़्स 2017, 2018 and 2019 में  road trip to London कर 

LIMCA BOOK OF RECORDS

चुके है।  ये दोनों महाशय 4 महायात्रा ( epic journey ) कर चुके हैं और 3 बार अपना नाम Limca Book of Records में दर्ज कर चुके हैं। ख़ैर, हम वापिस अपनी   “Bus to London” पर आते हैं।  ये यात्रा May 2021 में शुरू होगी।coronavirus spread की वजह से अभी registration शुरू नहीं किए गए हैं। इन देशों में pandemic की स्थिति जानने के बाद registration शुरू होंगे।

DELHI TO LONDON BUS FEATURES

bus के बारे में बात करें तो ये एक 20-seater special bus होगी जिसमे  business class seats होंगी। Tourists के अलावा इसमें एक driver, एक  assistant driver, एक guide और एक helper उपलब्ध होंगे। trip,के अनुभव को बेहतरीन ( wholesome experience ) बनाने के लिए regular intervals पर गाइड बदलते रहेंगे।

DELHI TO LONDON BUS JOURNEY EXPENSES

ख़र्च : एक बड़ा सवाल जो हर किसी के ज़हन में आएगा कि इस महायात्रा का ख़र्च कितना आएगा। हम आपको बता दें कि इस यात्रा में चार केटेगरी में पैकेज होंगे जिससे यात्री तय कर सकेगा कि उसे कहां तक जाना है। लेकिन अगर कोई entire trip from Delhi to London चुनता है तो उसे 15 लाख रूपए ख़र्च करने होंगे। ( ये ख़र्च सुनते ही मैंने इस यात्रा की बुकिंग बीस साल के लिए postpone कर दी है ? )

DELHI TO LONDON BUS VISA AND STAY

company ही इस पूरी यात्रा में आपके visa का प्रबंध करेगी। इस worlds longest bus journey में 4-star या 5-star hotels में stay का इंतज़ाम रहेगा। कुल मिलाकर ये कहा जा सकता है कि यह journey adventures होने के साथ -साथ luxurious भी होगी। ( भई 15 लाख और किस बात के लिए जा रहे हैं ? )

IMROZ FARHAD

also read –http://neeroz.in/riddles-with-answers-in-hindi/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *