CLEANEST CITY IN INDIA – beautiful INDORE is at no. 1 for 4 years

CLEANEST CITY IN INDIA

तो अगर news से updated रहते हैं तो आपको पता चल ही गया होगा कि Indore (MP) को cleanest city in india चुना गया है। इस क्रम में दूसरा है Surat और तीसरे स्थान पर है Navi Mumbai.  Indore शहर को साल 2017 में पहली बार cleanest city in india  के ख़िताब से नवाज़ा गया था ।

Indore भारत के टियर 2 शहरों के अंतर्गत आता है और तब ये बात भी सामने आई थी कि smart cities mission के तहत indore को एक smart city  के रूप में विकसित किया जाना है । बहरहाल madhya pradesh में Indore हमेशा ही तेज़ी से progress करता हुआ शहर रहा है। एमपी की इस financial capital को mini mumbai भी कहा जाता है ।

BHARAT KA SABSE SWACHH SHAHAR KAUN SA HAI

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ( Union Housing and Urban Affairs Ministry ) से मंत्री Hardeep Singh Puri ने गुरुवार को यह जानकारी दी कि  Indore प्रतिष्ठित Swachh Sarvekshan award 2020 जीत गया है। ये चार सालों में लगातार चौथी बार है जब Indore शहर को cleanest city in india उपलब्धि मिली है। 2017 से 2020, निश्चित ही यह Indore शहर और Madhya Pradesh के नागरिकों के लिए गर्व करने वाली बात है । BHARAT KA SABSE SWACHH SHAHAR KAUN SA HAI

सर्वेक्षण आसान तो बिल्कुल नही होता। Union Housing and Urban Affairs Secretary Durga Shanker ने बताया कि Swachh Survekshan 2020 के लिए अतिविशालकाय टीम का गठन किया गया। इस टीम ने 4000 से ज़्यादा शहरों में 58,000 आवासीय ( residential )and over 20,000 (व्यावसायिक ) commercial क्षेत्रों का सर्वे एक माह से भी कम समय में किया। इस survey में जनता का opinion भी बहुत अहम् होता है इसीलिए टीम ने 60,000 से ज़्यादा wards से जानकारी जुटाई गई ।

CLEANEST STATE IN INDIA

MP के पड़ोसी Chhattisgarh को ‘Cleanest State’ award दिया गया है। इस category दूसरा स्थान Maharashtra और तीसरा Madhya Pradeshका है ।

इस survey में India’s Cleanest National Capital (National or State Capitals/UT) category में New Delhi ( large part of Rajpath and the VIP zone of Lutyens’ Delhi. ) को भी सम्मानित किया गया। Swachh Survekshan awards 2020 में अलग -अलग category में 129 awards दिए गए ।

All TIME CLEANEST CITY IN INDIA

अगर ऐसा कोई ख़िताब देना हो तो वो निःसंदेह Mysuru (Mysore ) को दिया जाएगा। I साल 2016 में Mysore, cleanest city of india थी। 2017 से अबतक अगर देखा जाए तो हर साल top -5 में mysuru ज़रूर होता है। Karnataka का यह ख़ूबसूरत शहर राजा महराजाओं की धरती रहा है ।

इस साफ़ सुथरे शहर की इस क़ामयाबी का राज़ यहां का कमाल का waste management भी है। N Raghuraman सर अपने कॉलम में mysore के बारे में रोचक जानकारियां देते रहते हैं। इस साफ़ सुथरे शहर में घूमते हुए mysore masala dosa और mysore pak का लुत्फ़ दोगुना हो जाता है ।

visit govt. official site –https://www.swachhsurvekshan2020.org/

CLEAN CITIES IN INDIA ARE OUR RESPONSIBILITY

credit – swachhsurvekshan2020.org

स्वच्छता को लेकर जागरूकता की कमी और लापरवाही हमेशा से भारत में एक बड़ी समस्या रही है। हम एक बहुत बड़ी जनसंख्या वाला देश हैं जिसके ज़्यादातर शहर और कस्बे organised नहीं हैं।  व्यावसायिक इलाके हों या रिहायशी इलाका poor waste management और नागरिकों की ख़राब आदतों की वजह से जगह -जगह बहुत गंदगी हो जाती है। स्वच्छ भारत अभियान ( swachh bharat abhiyan ) के बाद से जागरूकता बढ़ी है ।

मेरे अपने अनुभव में मैने Indore, cleanest city in india में इस बात को महसूस किया कि वहां लोग न गंदगी करते हैं और न करने देते हैं। जब भी हम अपने शहरों, कस्बों और गावों को स्वच्छ होता देखेंगे तो निश्चित ही उन शासकीय कर्मचारियों और स्वयंसेवियों को भी धन्यवाद देंगे जिनके अथक प्रयासों से इन क्षेत्रों की तस्वीर बदल रही है। covid 19 pandemic के बाद अब सफ़ाई के प्रति जागरूक रहना पहले से कहीं ज़्यादा ज़रूरी हो गया है ।

neeroz की ओर से इस उपलब्धि पर सभी को बधाई। अपने शहर या सभी शहरों को और भी स्वच्छ रखने के लिए अगर आपके पास कोई विचार है तो आप comment में हमारे साथ शेयर कर सकते हैं । keep reading neeroz

IMROZ FARHAD

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *