CHRISTOPHER NOLAN- breathtaking movies since 2008

CHRISTOPHER NOLAN TENET MOVIE

आज TENET के बारे में बात करेंगे। यह इस साल की सबसे चर्चित और बहुप्रतीक्षित ( most awaited ) फ़िल्म है। COVID 19 pandemic की वजह से इसके रिलीज़ पर काफ़ी फ़र्क पड़ा है। इसकी release को तीन बार delay किया जा चुका है। Warner Bros की इस movie को लेकर audience में बहुत ज़्यादा curiosity और  excitement  है। हम सब जानते ही हैं कि christopher nolan की हर फ़िल्म से ही बहुत ज़्यादा expectations होती हैं क्योंकि narrative ,plot, cinematography, direction, VFX, acting हर लेवल पर फ़िल्म बहुत ही उम्दा और अपनी तरह का masterpiece होती है।

CHRISTOPHER NOLAN WORLD’S MOST EXPENSIVE MOVIE

इस movie को world’s most expensive movie में भी शुमार किया जा सकता है क्योंकि observers का कहना है कि पोस्ट प्रोडक्शन को मिलाकर इस फिल्म का खर्चा 30 से 35 करोड़ यूएस डॉलर (300 -350 million $ ) तक जा सकता है। अब तक के सिनेमा इतिहास में इससे महंगी फ़िल्म  सिर्फ एक ही है और वह है pirates of the caribbean at world’s end.


बहरहाल अभी हम बात कर रहे हैं spy film TENET के बारे में जिसे लिखा और डायरेक्ट किया है Christopher Nolan ने। फ़िल्म के protagonist ( मंजे लीड एक्टर, हीरो ) हैं John David Washington और पहली बार ऐसा हो रहा है कि सुपर डुपर मेगा बजट मूवी में अश्वेत अभिनेता ( non white actor ) को मुख्य किरदार मिला है।

इस फ़िल्म में हमें Robert Pattinson, elizabeth debicki, dimple kapadia भी दिखाई देंगे। इस फिल्म की शूटिंग या photography  की बात करें तो इसे 7 देशों में शूट किया गया है। Principal Photography के लिए लगभग 250 लोगों के crew ने ,7 देशों में बहुत मेहनत से और बहुत various locations  पर जाकर इसको शूट किया है।

CHRISTOPHER NOLAN TENET TRAILER

हाल ही में इसका फाइनल ट्रेलर आ गया है उसे भी काफी अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। अब तक हासिल जानकारी यह है कि united kingdom में 26 अगस्त को और united states में 3 सितंबर को release किया जाएगा। फिल्म की कहानी के बारे में तो मैं ज़्यादाआपको नहीं बताऊंगा।

फ़िल्म देखने पर ही हमें पता चलेगा। इस फ़िल्म में हमें time inversion ( पीछे जाता हुआ समय या रिवर्स में जाता हुआ समय ) दिखाई देगा जो कि हम ट्रेलर में भी दिख रहे हैं और जो कि बहुत इंटरेस्टिंग लग रहा है कि सारी चीजें पीछे जा रही हैं और हीरो आगे जा रहा है।

तो ये जानना दिलचस्प होगा कि time inversion का क्या कांसेप्ट है। tenet का लोगो डिज़ाइन बनाया गया है, तरह बनाया गया है कि उसके half part को inverse कर दिया जाए तो वही आधा शब्द या डिज़ाइन बन जाता है।

MOST AWAITED MOVIES 2020

इस साल की बड़ी फ़िल्मों की बात करें तो Black Widow, Wonder Woman 1984 का बेसब्री से इंतज़ार है।  अगर pandemic की situation पूरी तरह कंट्रोल में नहीं आती है तो फ़िर हो सकता है ये movies भी आपको घर पर ही देखनी पड़ें।

कुछ movie critics, news writers का यह भी मानना है कि TENET, साल 2010 में आई INCEPTION ( जो एक अद्भुत फ़िल्म है ) का sequel है। अब ये sequel है या नहीं देखना होगा कि कब मूवी आती है क्या उसकी ओरिजिनल स्टोरी लाइन क्या है और किस तरह से आगे बढ़ती है।

CHRISTOPHER NOLAN

oscar winning clown in christopher’s movie

last but not the least, legendary filmmaker Christopher Nolan के बारे में हम थोड़ी सी बातचीत करेंगे। 1970 में उनका जन्म हुआ और 34 बार oscar  में उनका नॉमिनेशन है और 10 बार oscar जीत चुके हैं।  ये  बहुत बड़ी उपलब्धि है।  उन्होने शुरुआत फ़िल्म following (1998 ) से स्टार्ट किया था और सबसे पहले क्रिटिकल और कमर्शियल सक्सेस मिली the dark knight ( 2008 ) से।

इस movie में joker का किरदार निभा कर Heath Ledger सिनेमा की दुनिया में अमर हो गए। इसके बाद 2010 में Inception, 2014 में आई Interstellar और 2017 में Dunkirk, उनकी शानदार फ़िल्मों की बदौलत वो hollywood के सबसे नामी directors में से हैं। TIME magazine साल 2015 में दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में उन्हे लिस्ट कर चुकी है।

उनके बारे में ये विश्वास किया जाता है कि उनकी movie एक बार release हुई तो उसे blockbuster होने से कोई नहीं रोक सकता।

IMROZ FARHAD

also read –http://neeroz.in/christopher-nolan/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *