CAMERA- do you know all amazing 7 terms ?

CAMERA

Camera on है । ये लफ़्ज़ सुनते ही हर शख़्स अपने बाल संवारने लगता है। कपड़े दुरुस्त करता है और चेहरे पर आ जाती है मुस्कराहट और आए भी क्यूं न, कौन चाहेगा इस पल में हमेशा -हमेशा के लिए क़ैद हो जाने वाला उसका अक़्स (reflection,image) उदास दिखाई दे। वो ख़ुद बेतरतीब दिखाई दे। और social media के इस दौर में तो बिना pictures के बात ही नहीं होती। अब तो लोग दावतों में भी खाना कम खातें हैं, selfies ज़्यादा लेते हैं ।

ये pictures और images मुमकिन नहीं हैं, बिना कैमरे के और camera वो जनाब हैं, जिनकी हस्ती इतनी मामूली नहीं। बात सिर्फ़ तस्वीरें लेने की नहीं है। ये जनाब अपने invention के बाद से आज तक, हमको गुज़रा हुआ ज़माना यूं दिखाते हैं मानो हम time machine में बैठ के उसी वक़्त में पहुँच गए हों और सब कुछ आँखों के सामने घट रहा हो।

चलिए camera की जानकारी बढ़ाने के लिए शुरू से शुरू करते हैं। सबसे पहले etymology ( etymology कहते हैं शब्दों की उत्पत्ति और समय के साथ उसमें आए परिवर्तन के अध्ययन को ) से, तो मै आपको बता रहा था की ये word ‘camera’ कहां से आया। camera आया latin भाषा के टर्म camera obscura से जिसका अर्थ होता है “dark chamber” या “अंधेरा कमरा।” उर्दू में ‘कमरा’ इस camera ( chamber ) से कितना मिलता जुलता है।

FIRST PHOTO BY A CAMERA

camera
image source – wikipedia

पहली permanent photograph 1825 में बनाई गई थी। इसे बनाया था Joseph Nicephore Niepce ने । 1700 में ही camera obscura का इस्तेमाल कर image बनाने का experiment शुरू हो गया था। लेकिन एक permanent image बनाने में सफ़लता नहीं मिल पा रही थी। Joseph ने पेरिस में नए नए तरीके खोज रहे थे जिससे एक permanent image बनाई जा सके।

उन्होने 1825 में अपनी खिड़की से ले हुई एक image को permanent बनाने में सफ़लता प्राप्त की। उन्होने इस प्रोसेस को Heliography कहा। 1840 तक negative/positive प्रोसेस डेवलप हो चुका था जो अभी दो दशक पहले तक ‘Modern Photography’ का सबसे अहम हिस्सा था।

FIRST CAMERA

पहली photographic film George Eastman,ने बनाई। उन्होने इसका निर्माण 1885 में किया | 1888 में उन्होने अपना first camera बेचा जिसका नाम था “Kodak” | 1889 में photography में Celluloid का इस्तेमाल होने लगा । Celluloid पहला synthetic plastic material था । 19वीं सदी में motion को कैप्चर करना भी संभव हो गया । cinematography शुरू हुई और दुनिया में शुरुवात हुई film industry की ।

movies, motion pictures बनाने में इसका इतना इस्तेमाल होता है कि movie stars को Celluloid के सितारे भी कहा जाता था । वक़्त बदलता है । अब तो आप उन्हें OTT stars कहेंगे ।

TERMS OF CAMERA AND PHOTOGRAPHY

photographers या photography के शौक़ीन अक्सर कुछ terms का इस्तेमाल करते हैं । ये terms of camera and photography जानकर आप भी अपना नॉलेज इम्प्रूव कर सकते हैं और हाँ इम्प्रैशन जमाने से भी क्यूं चूकें ।

35 mm – 35 mm, उस फ़िल्म की चौड़ाई होती थी जिसका इस्तेमाल सबसे ज़्यादा still photography के लिए हुआ।

85 mm – portraits में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल।

SLR – WW2 के बाद Single-lens reflex कैमरा लोकप्रिय हुए।

Digi Cam – इस शब्द से भला कौन वाकिफ़ न होगा। ये (MOS) technology पर based था। 80’s के अंत तक memory card के साथ digital camera आने लगे।

JPEG – JPEG image compression standard की शुरुवात हुई 1992 में हुई।

DSLR – Digital single-lens reflex

Camera phones – 1999, जापान, दुनिया का पहला Camera Phone बनाने में सफ़ल हुआ। ( वैसे इस ब्लॉग के लेखक को पहला कैमरा फ़ोन 2009 में मिला था। ईश्वर तेरे राज्य में कितना अन्याय है। ? )

CAMERA DOESN’T LIE

तो एक कैमरा वास्तविक वस्तुओं और घटनाक्रम को क़ैद करता है। world history, politics, journalism, weather reporting… क्या हम बिना कैमरे के पिछले 100 सालों की कल्पना कर सकते हैं ? क्या हम उन बेशक़ीमती पलों को बिना तस्वीरों को समझ सकते हैं जो हमारे घर में हमारे बुज़ुर्ग या बड़े हमें बताते हैं।

तो कैमरा हर इंसान की ज़िंदगी का एक अहम् हिस्सा बन गया है। लेकिन हर वस्तु जिसका उपयोग होता है, का दुरूपयोग भी होता है। अख़बार में आने वाला मेरा पसंदीदा कलम “पर्दे के पीछे” में जयप्रकाश चौकसे लिखते हैं –

कैमरे के आविष्कार के समय ये लोकप्रिय कथन था कि “कैमरा कभी झूठ नही बोलता camera doesn’t lie”  कालांतर में trick photography ने इसे ही झूठा कर दिया । वीडियो कैमरा इस उद्देश्य से बनाया गया था कि मानव व्यवहार के बारे में अधिक जाना जा सके । अनेक आतंकवादी अपने हमलों की shooting करते हैं
ये देखकर लुमियर बंधुओं की आत्मा रोती होगी ।

IMROZ FARHAD

also read about famous lyricist – http://neeroz.in/teri-mitti-mein-mil-jawa/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *