AMAZON- दुनिया का no. 1 और best ऑनलाइन मार्केटप्लेस

तो ख़बर ये है कि AMAZON के CEO Jeff Bezos की जगह नए CEO Andy Jassy होंगे। कौन हैं Andy Jassy जिस पर Jeff Bezos इतना भरोसा करते हैं ? Forbes की billionaire list में हमेशा ऊपर रहने वाले ( read –https://neeroz.in/world-richest-man-list/ ) Jeff क्या कंपनी छोड़ देंगे ? जानेंगे आज के ब्लॉग में।

Jeff Bezos, 27 august 2020 को 200 अरब डॉलर की संपत्ति वाले दुनिया के पहले इंसान बन गए थे। First Person ever worth $ 200 billion.  new mexico में जन्मे jeff bezos, america में रहते हैं और वहीँ से अपना बिज़नस ऑपरेट करते हैं | पहले जानते हैं कि Amazon kya hai और फ़िर बात करेंगे इसके worldwide network की और उसमें andy jassy की भूमिका की।         

AMAZON KYA HAI | AMAZON KYA HAI HINDI ME |

अपने आसपास या घर के लोगों आप बहुत सारी online shopping करते हुए तो आप देखते ही होंगे | Amazon.com दुनिया की सबसे बड़ी e-commerce website है | 1994 में Washington America में शुरू हुई इस कंपनी किताबों के लिए ऑनलाइन मार्केटप्लेस थी। लेकिन वक़्त के साथ-साथ इस प्लेटफॉर्म से  electronics, software, video games, apparel, furniture, food, toys, और jewelry बिकने लगी।

अमेज़न एक मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है जो e-commerce, cloud computing, digital streaming और artificial intelligence के क्षेत्र में सबसे अग्रणी है। revenue की दृष्टि से ये दुनिया की सबसे बड़ी internet company है। दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी में से एक है। दुनिया की सबसे बड़ी online marketplace और cloud computing प्लेटफ़ॉर्म है।

amazon
amazon ceo jeff bezos
amazon ceo andy jass
e commerce
cloud computing

AMAZON PRODUCTS AND SERVICES

Amazon.com की बेशुमार सेवाएं और उत्पाद ( services & products ) हैं। अमेज़न का व्यवसाय क्षेत्र किसी भी आम इंसान की सोच -समझ से कहीं अधिक विस्तृत है। अमेज़न technology, web services, food, grocery, jwelery के अलावा music, audio devices, e-publishing, app store, movie streaming, logistics, cargo जैसे पचासों फील्ड में अच्छा ख़ासा दख़ल रखता है और हर फ़ील्ड की कमसे कम एक दिग्गज subsidiary बना हुआ है।

सबके बारे में एक blog में लिखना मुमकिन नहीं है इसीलिए कुछ ख़ास को neeroz के रीडर्स के लिए हम यहाँ लिस्ट कर रहे हैं।

Amaz. Fresh

Amaz. Prime

Amaz. Web Services

Alexa

Appstore

Amaz. Drive

Echo

Kindle

Fire tablets

Fire TV

Video

Kindle Store

Music

Music Unlimited

Amaz. Digital Game Store

Amaz. Studios

Amaz. Wireless

AMAZON CEO ANDY JASSY

अब Andy Jassy के बारे में बात की जाए। 53 साल के andy, jeff के सबसे भरोसेमंद व्यक्ति हैं और इस technology giant को संभालने के लिए सबसे क़ाबिल इंसान भी। Harvard Business School से MBA करने के बाद 1997 में ANDY ने अमेज़न में जॉइन किया था। उन्होने 2006 में Amazon Web Services (AWS) की स्थापना की और उसके वर्तमान CEO भी हैं लेकिन अब वो अमेज़न के भी CEO हो जाएंगे।

Jeff अब भी कंपनी के सबसे बड़े शेयर होल्डर हैं। वो कंपनी में अब भी महत्वपूर्ण ओहदे पर रहेंगे जो कि Executive Chairman की सीट होगी।

Andy Jassy को जटिल टेक्निकल डिटेल को समझने की उनकी क़ाबिलियत के लिए जाना जाता है। अपने cloud competitor, Microsoft को वो sales में कई बार पीछे भी कर चुके हैं। Jassy की लीडरशिप में Amazon Web Services ने अकल्पनीय तरक्की की है। अब competitor की नज़र उनपर पहले से भी ज़्यादा होगी।

Services launched in India in 2013 – Amazon.in

IMROZ FARHAD

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *