एक आदमी जो ‘कुछ नही’ करने के पैसे लेता है । a man who takes money to do nothing.

A man who takes money to do nothing. पैसे कमाने के लिए इंसान क्या-क्या नहीं करता। बिज़नेस करता है, जॉब करता है। दौड़-भाग करता है। अपने शहर, दूसरे शहर तो कभी दूसरे देश। कोई अलसुबह ही निकल जाता है तो कोई देर रात आता है। किसी को रातों की नींद क़ुर्बान करनी होती है तो किसी को दिन का चैन। इश्क़ का मक़ाम दूसरे नंबर पर ही है। पहले नंबर का स्ट्रगल “money” ही है।

बहरहाल जहां पैसे कमाने के लिए लोग ख़ून-पसीना एक कर देते हैं वहीं एक साहब ऐसे भी हैं जो “कुछ नही करने के पैसे लेते हैं। मुझे भी यक़ीन नही हुआ था लेकिन अब बात छेड़े हैं तो आपको विस्तार से बताएंगे। 

A man who takes money to do nothing ( is on twitter )

टोक्यो ( जापान ) के रहने वाले 37 साल के शोजी मोरिमोतो “कुछ नही करने” के पैसे लेते हैं और इन दिनों चर्चा में हैं। भाईसाहब को बड़ी संख्या में लोग twitter पर फॉलो करते हैं और इनके हज़ारों क्लाइंट भी हैं। शोजी अपने आप को किराए (rent ) पर उपलब्ध कराते हैं। 10000 येन (लगभग 7000 रु ) और यात्रा का ख़र्च और उनके खाने का ख़र्च उठा कर कोई भी उन्हे किराए पर ले जा सकता है।

शोजी कहते हैं जिस व्यक्ति के साथ वो जाएंगे उसे केवल खाने-पीने और शॉपिंग में कंपनी देंगे और उसकी बातों के सिंपल जवाब या रिस्पांस देंगे। हां लगेज उठाना या मरम्मत जैसे काम की कोई उम्मीद उनसे न रखी जाए।

ये सिलसिला शुरू हुआ 2018 से जब पहली बार उन्होने ट्वीट किया “मै अपने आपको किराए पर उपलब्ध कराता हूँ एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जो कुछ नही करेगा। क्या आपके वीडियो गेम टीम में प्लेयर नही है ? क्या अकेले बाज़ार तक जाने का मन नही है ? क्या आप चाहते हैं कोई आपके लिए सीट बचा के रखे ? मै आसान कामों के अलावा कुछ भी नही करूंगा”

shoji offering himself

शुरुआत में शोजी की ये सर्विस मुफ़्त थी, बिल्कुल फ़्री। लेकिन उनके पास बहुत सारी request आने लगीं। इनमें से बहुत सारे लोग सीरियस नही होते थे और वक़्त ज़ाया करते थे। इसका हल यूं निकाला गया कि मुफ़्त वाली सर्विस का वो चार्ज लेने लगे।

आप जहां पैसे की बात आती है, वक़्त ज़ाया करने वाले ख़ुद -ब-ख़ुद ग़ायब हो जाते हैं। बहरहाल शोजी एक दिन में 3 से 4 क्लाइंट देखते हैं और अपनी पहली सर्विस से अब तक 3000 क्लाइंट्स को डील कर चुके हैं। 

शोजी शादीशुदा है और ओसाका यूनिवर्सिटी से फिज़िक्स में मास्टर डिग्री रखते हैं। शोजी ने एक जापानी अख़बार को बताया कि वो किसी के दोस्त या परिचित बनने नही जाते। वो उन सब बातों से दूर हैं जिनकी वजह से किसी रिश्ते में लोगों के बीच चिड़चिड़ाहट पैदा होती है। शोजी सिर्फ़ लोगों को अकेलेपन में एक साथी की तरह अपना वक़्त देते हैं।

लोग अलग-अलग कारणों से शोजी को hire  ( किराए से लेना ) करते हैं। हालांकि ज़्यादातर लोग या तो बोर हो रहे होते हैं। अकेलेपन का शिकार होते हैं। वो बस इतना चाहते हैं कि कोई उन्हे सुने।

लोग उन्हे लंच के लिए ले जाते हैं, कोई इंस्टाग्राम के लिए उनसे pose करवाता है तो कोई गार्डन में तितलियां पकड़ने में साथ चाहता है। अपने इस दिलचस्प काम में उन्होने किसी को तलाक़ के केस फ़ाइल करते हुए भी देखा तो हेल्थ वर्कर्स की परेशानी भी सुनी।

एक आदमी जो आत्महत्या के प्रयास के बाद ज़िंदा बच गया ने उनसे कहा कि वो हॉस्पिटल से उन्हे उस स्पॉट तक ले चले जहां से उन्होने सुसाइड की कोशिश की थी। एक डरावने अनुभव में उन्होने एक मर्डरर को सुना जिसने मर्डर की पूरी वारदात उन्हे सुनाई। हालांकि अब तक कभी किसी क्लाइंट ने उन्हे नुकसान नही पहुंचाया।

शोजी जो पहले पब्लिशिंग में काम करते थे ने अपनी जॉब छोड़ दी। तीन साल से भी कम वक़्त में काफ़ी मशहूर हो गए शोजी ने अपने करियर से जुड़ी किताबें पब्लिश की। उनसे प्रेरित होकर एक टेलीविज़न ड्रामा बनाया जा चुका है और twitter पर उनके 2 लाख 70 हज़ार ( 2,70,000 ) से ज़्यादा followers हैं।

इस दिलचस्प इंसान के दिलचस्प किस्से से ये बात भी सामने आती है कि जापान जैसे आधुनिक और उन्नत देश में अकेलापन कितनी विकट समस्या है। हम भारतीय इन अर्थों में भाग्यशाली हैं कि संबंध, रिश्ते-नाते और दोस्त हमें इतनी आसानी से अकेला नही होने देते। जीवन के सौंदर्य के लिए नातेदार और साथियों का होना बहुत ज़रूरी है। हम neeroz के साथ आपकी दोस्ती के आभारी हैं। इस विश्वास के साथ कि आप neeroz को कभी अकेला नही छोड़ेंगे। 🙂

IMROZ NOOR

2 thoughts on “एक आदमी जो ‘कुछ नही’ करने के पैसे लेता है । a man who takes money to do nothing.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *