5 ENGINEERING WONDERS | ENGINEERS DAY |

5 ENGINEERING WONDERS में आज बात करेंगे दुनिया के कुछ ऐसे स्ट्रक्चर की, जिनको देखकर हर कोई दांतो तले उंगली दबा लेता है। इंटरनेट की दुनिया में सबसे ज़्यादा मीम्स और जोक्स engineer और engineering पर बनते हैं लेकिन इस बात में कोई शक नही है कि science without engineering is just a theory. आज ENGINEERS DAY का blog, dedicated है दुनिया के हर क़ाबिल engineer को।

1. BURJ KHALIFA

5 ENGINEERING WONDERS | दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज ख़लीफ़ा साल 2010 से आमो ख़ास के आने -जाने और व्यावसायिक उपयोग के लिए ओपन है।  दुबई की शान बढ़ा रही 829 मीटर ऊंची इमारत ( skyscraper ) में 163 फ्लोर हैं। इस इमारत का नाम UAE के प्रेसिडेंट ख़लीफ़ा बिन ज़ाएद के नाम पर रखा गया है। इस सपने को हक़ीक़त में बदलने वाले engineers , architects  हैं Adrian Smith, Owings & Merrill और Bill Baker.

2. TRANS SIBERIAN RAILWAY

image – con de nast traveler

5 ENGINEERING WONDERS | ये विश्व का तीसरा सबसे बड़ा train route है। मॉस्को से व्लादिवोस्टोक ( from Moscow to Vladivostok ) का यह रूट 9289 किमी का है। है न हैरतअंगेज़ ? लेकिन इससे भी हैरतअंगेज़ बात ये है कि engineers ने कारनामा 1891 से 1916 के बीच किया। विश्व के इससे बड़े 2 ट्रेन रुट भी इस रुट के काफ़ी हिस्से का इस्तेमाल करते हैं। Russo-Japanese War (1904–1905), Russian Revolution of 1917 और  World War II में इस रुट ने संदेश संचालन और अन्य कार्यों में अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 6 दिन 4 घंटे की इसकी यात्रा में अनेक सुंदर पड़ाव आते हैं।

3. THE SEIKAN TUNNEL

image – dailymotion

5 ENGINEERING WONDERS | सीकन टनल (The Seikan Tunnel ), अगर आपने इसके बारे में नहीं सुना या पढ़ा है तो यकीन मानिए engineering miracles के बारे में आप कुछ नहीं जानते। आपको इसे समझने के लिए अपनी कल्पनाशीलता के घोड़े दौड़ाने होंगे। technology और engineering के स्वर्ग जापान में एक सुरंग ( tunnel ) है जो लगभग 54 किमी लंबी है। ये दुनिया की सबसे लंबी tunnel है।

image – tofugu

अविश्वसनीय बात ये है कि इसका 23. 3 किमी का हिस्सा समुद्र के अंदर है। जी हां, आप ठीक पढ़ रहे हैं और वो हिस्सा भी समुद्र सतह से 240 मीटर नीचे बनाया गया है। इस सुरंग में दौड़ती है, एक शानदार ट्रैन जो होंशु और होकाइदो नाम के द्वीपों को जोड़ती है । 1988 से चालू इसकी सेवाएं engineers की लगन की अनोखी मिसाल है। क्या कहते हैं टिकट बुक कराई जाए ?  🙂

4. MARINA BAY SANDS

image – erwin soo

5 ENGINEERING WONDERS | मरीना बे सैंड्स ( Marina Bay Sands ), दुनिया की सबसे महंगी कैसिनो प्रॉपर्टी ( standalone) है। ये एक मेगाप्रोजेक्ट था जिसमें 2,561 कमरों का होटेल, मॉल, म्यूज़ियम, थिएटर, 3900 लोगों की क्षमता वाला स्कायपार्क (skypark ) और 150 मीटर की ऊंचाई पर बने इन्फिनिटी स्विमिंग पूल (infinty swimming pool ) जैसी अद्भुत सुविधाएं हैं।

imagine if you get here

ये सब न केवल बहुत खर्चीला और आलिशान है बल्कि इसका डिज़ाइन दुनिया की बेहतरीन डिज़ाइन में गिना जाता है। ‘ताश की गड्डी’ ( deck of cards ) से  प्रेरित इसका डिज़ाइन इसे दुनिया की सबसे ज़्यादा विज़िट की जाने वाली बिल्डिंग्स में से एक बनाता है। इसके रिसॉर्ट को  Moshe Safdie ने डिज़ाइन किया। सिंगापुर में मौजूद ये नायाब इमारत 2010 से दुनिया भर के लोगों को आकर्षित कर रही है।

5. THE PANAMA CANAL

image – canal de panama

5 ENGINEERING WONDERS | पनामा नहर ( The Panama Canal ) मानव निर्मित एक जलमार्ग अथवा जलयान नहर है जो पनामा में स्थित है और प्रशांत महासागर (Pacific Ocean ) तथा अटलांटिक महासागर (Atlantic Ocean )को जोड़ती है। पनामा नहर ( The Panama Canal ) इस नहर की कुल लम्बाई 72 किमी, औसत चौड़ाई 90 मीटर और न्यूनतम गहराई 12 मीटर है। यह नहर पनामा स्थलडमरूमध्य को काटते हुए निर्मित है और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के प्रमुखतम जलमार्गों में से एक है। पनामा नहर पर में पनामा देश का नियंत्रण है।

image – dailymail

फ्रांस ने इस पर 1881 में काम शुरू किया था लेकिन इसका बजट इतना ज़्यादा था कि निर्माणकर्ताओं का धन समाप्त हो गया। यूएसए ने 1904 में इस प्रोजेक्ट को अपने हाथ में लेकर 1914 में पूरा किया। Chief Engineer थे George Washington Goethals. अमेरिका के पूर्वी और पश्चिमी तटों के बीच की दूरी इस नहर से होकर गुजरने पर तकरीबन 8000 मील (12,875 किमी ) घट जाती है। engineering के इतिहास के सबसे चुनौतीपूर्ण और मुश्किल प्रोजेक्ट्स में से एक है पनामा नहर। इसे पार करने में तकरीबन 8 से 10 घंटे लगते हैं।

5 ENGINEERING WONDERS आज के ब्लॉग में इतना ही। आज engineers day पर भारत रत्न डॉ. मोक्षगुंडम विश्वेशवरैया जी जयंती पर उन्हे विनम्र श्रद्धांजलि। सभी अभियंताओं को शुभकामनाएं।

IMROZ FARHAD

2 thoughts on “5 ENGINEERING WONDERS | ENGINEERS DAY |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *