परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने के टॉप 10 तरीके

ये बात सच है कि आपकी योग्यता का आकलन या आपके भविष्य का निर्धारण केवल मार्कशीट में प्राप्त हुए आपके मार्क्स से नहीं हो सकता लेकिन ये जानना भी उतना ही ज़रूरी है कि मार्क्स, आपके करियर और आपकी सफलता में कितनी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आज के ब्लॉग में जानेंगे परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने के टॉप 10 तरीके

फ़र्ज़ कीजिए आप किसी कंपनी के मालिक हैं या प्लेसमेंट ऑफिसर हैं। अब आपको किसी पोस्ट पर 10 कैंडिडेट की पोस्टिंग करनी है और आपके पास 1200 आवेदन आए हैं, तो क्या आप पूरे 1200 लोगों का इंटरव्यू करेंगे ?

ज़ाहिर है एक समझदार इंसान ऐसे में कहेगा कि ज़्यादा मार्क्स वाले 100 लोगों का एक छोटा सा टेस्ट रखा जाए। टेस्ट में से भी सबसे ज़्यादा मार्क्स वाले 30 या 40 कैंडिडेट को इंटरव्यू के लिए बुला लिया जाए। तो देखा आपने अच्छा स्कोर लाना कितना ज़रूरी है।

 स्कूल,कॉलेज,कॉम्पिटिटिव एग्जाम या ऑफ़िस में प्रमोशन… अंकों का ये खेल किसी को ‘सिकंदर’ तो किसी को सिर्फ़ ‘बंदर’ भी बना सकता है। जानते हैं 10 पॉइंट्स, जिनके बाद आपके बढ़ते मार्क्स को कोई नहीं रोक सकता।

1 ) अच्छी लेखनी ( handwriting )

भला साफ़ -सुथरा व्यवस्थित कंटेंट किसे नहीं पसंद। सोचिए इस ब्लॉग को टाइप करने की जगह किसी ख़राब हैंड राइटिंग वाले ने लिखा होता तो क्या आप पढ़ पाते।

आपने आंसर कैसे लिखे हैं, आपके डायग्राम कैसे हैं, सब सेकेंडरी है, पहली बात है अपनी आंसर कॉपी के लिए सामने वाले में इंटरेस्ट जगाना। जैसे सोशल मीडिया में पिक लगाने से पहले आप फ़िल्टर यूज़ करते हैं, बस आपकी हैंड राइटिंग यहां आपका फ़िल्टर है।

2 ) क्रम ( sequence )

आपको आज़ादी होती है कि आप जिस प्रश्न से लिखना चाहें और जिस क्रम से उत्तर लिखना चाहें लिख सकते हैं।  लेकिन कॉमन सेंस की बात है कि ‘शुरू से शुरू’ करेंगे और क्रम बनाए रखेंगे तो जांचने में आसानी होगी और आपको मार्क्स देने में उन्हें कोई कन्फ्यूज़न नही होगा।

3 ) गुणवत्ता ( quality )

आप rebook नहीं पहनते, आपको reebok ही चाहिए। याद करिए किसी पहुंचविहीन गांव में फंसने पर छोटी सी दुकान में parle-G मांगा था लेकिन मिला party -G . क्या इसमें मज़ा था ? स्वाद आया ?

तो जब आपको बिना क्वालिटी का या कम क्वालिटी का माल नही जमता, तो भई परीक्षक तो जन्मजात पारखी है। उनके अनुभव और क़ाबिलियत से कैसे बचेंगे ? इसीलिए हमेशा स्टैंडर्ड बुक्स से पढ़ें और डीप स्टडी करके, अच्छे से अपने आंसर लिख के आएं।

परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने के टॉप 10 तरीके

4 ) शब्द सीमा ( word limit )

कक्षा 7 की परीक्षा हो या हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षा, वर्ड लिमिट का ध्यान रखें। अगर कोई उत्तर 100 शब्दों में दिया जाना है तो आपका उत्तर 90 से 110  शब्दों तक का हो सकता है। लेकिन 50 शब्द या 180 शब्द का नहीं।

5 ) विषय की भाषा ( terminology )

विचार कीजिए कि मैने एक पद्य की व्याख्या कुछ यूं लिखी “इस कविता में कवि कह रहे हैं कि ‘त्रिभुजाकार’ पहाड़ों का सौंदर्य देखकर उनके शरीर में ‘सेरोटोनिन’ और ‘डोपामाइन’ में वृद्धि हो गई है।

क्या आपको इस व्याख्या पर अच्छे मार्क्स मिलेंगे? क़तई नहीं। आपको हिंदी कविता में गणित और विज्ञान की terminology यूज़ नही करना है। हर विषय की अपनी भाषा होती है। उस भाषा को पहचानिए और अपने आंसर में उसे शामिल कीजिए।

6 ) शीर्षक / उपशीर्षक ( heading /subheading )

बड़े उत्तरों में, निबंधों में, write ups में हैडिंग और सब हैडिंग की बहुत अहम् भूमिका है। ये जांचने वाले पर अच्छा प्रभाव डालता है और निश्चित है कि वो आपके आंसर को पूरा पढ़ेंगे।

परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने के टॉप 10 तरीके

7 ) ग़लतियों से सीखें ( learn from mistakes )

अपनी ग़लतियों से सीखें। हर नए एग्जाम में पुरानी ग़लतियों से बचें। क्लास में भी अन्य साथियों की ग़लती का मज़ाक बनाने की जगह ख़ुद को निखारने में ऊर्जा लगाएं।

8 ) डायग्राम/ चार्ट ( diagram/ chart )

प्रश्न की आवश्यकता के अनुसार डायग्राम, चार्ट, टेबल ज़रूर बनाएं। इससे नीरसता भी दूर होगी। आपकी कॉपी भी डायनेमिक और सिस्टमेटिक दिखेगी। डायग्राम बनाने के लिए आपको महान चित्रकार होने कि ज़रूरत नही है, केवल आपका चित्र स्पष्ट हो और जानकारी स्पष्ट हो।  

9 ) निर्देशों का पालन ( instruction )

हर प्रश्न के निर्देश को अच्छी तरह पढ़ें। जो पूछा जाए, वही बताएं। अपनी बात उदाहरण देकर स्पष्ट करें। उच्च कक्षाओं में हैं तो प्रयास करें की आंसर में सन्दर्भ ( reference ) दें।

10 ) समय बर्बाद न करें ( don’t waste time )

एक ही स्थान पर 3 घंटे, एकाग्र बैठने का अभ्यास रखें। क्लासरूम की दीवारों की ऊंचाई का मापन और खिड़कियों, दरवाज़ों और पंखों के गहन विश्लेषण और साथियों में ताका-झांकी करने से भी मार्क्स नही बढ़ेंगे।

आपको आपके एग्जाम के लिए all the best. पढ़ते रहिए neeroz.

IMROZ FARHAD

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *